1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने भारत को दी धमकी, कहा अमेरिकी उत्‍पादों पर उच्‍च शुल्‍क अब स्‍वीकार्य नहीं

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने भारत को दी धमकी, कहा अमेरिकी उत्‍पादों पर उच्‍च शुल्‍क अब स्‍वीकार्य नहीं

इससे पहले जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक से पहले भी ट्रंप ने इस मुद्दे को उठाया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2019 18:44 IST
India has putting Tariffs on American products, trump says no longer acceptable- India TV Paisa
Photo:INDIA HAS PUTTING TARIFFS

India has putting Tariffs on American products, trump says no longer acceptable

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को एक बार फ‍िर भारत को कड़े शब्‍दों में चेतावनी दी है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्विट कर कहा है कि भारत ने अमेरिकी उत्‍पादों पर बहुत लंबे समय से उच्‍च शुल्‍क लगा रखा है। लेकिन अब इसे स्‍वीकार्य नहीं किया जाएगा। डोनाल्‍ड ट्रंप की इस चेतावनी को केवल गीदड़ भभकी नहीं माना जा सकता है, क्‍योंकि चीन के साथ भी अमेरिका ने इसी तरह अपने व्‍यापार युद्ध की शुरुआत की थी।

ऐसे में यह माना जा रहा है कि चीन व यूरोपियन यूनियन के बाद ट्रंप का अब अगला निशाना भारत पर है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए जाने वाला उच्च शुल्क अस्वीकार्य है और उसे वापस लिया जाना चाहिए।

इससे पहले जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक से पहले भी ट्रंप ने इस मुद्दे को उठाया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने तब भी ट्वीट कर कहा था कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ ऊंचा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए।

जी-20 शिखर सम्‍मेलन में ट्रंप और मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता की थी और अपने-अपने वाणिज्‍य मंत्रियों के जरिये व्‍यापार मुद्दों को सुलझाने पर सहमति जताई थी। अमेरिका ने भारत को तरजीही व्यवस्था से बाहर कर दिया है, जिसके जवाब में भारत ने अमेरिका से आयातित 28 वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है।

Write a comment