1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश से निर्यात में बढ़त के साथ कारोबार में तेज रिकवरी के संकेत: ट्रेड प्रमोशन काउंसिल

देश से निर्यात में बढ़त के साथ कारोबार में तेज रिकवरी के संकेत: ट्रेड प्रमोशन काउंसिल

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश का निर्यात जनवरी 2021 में सालाना आधार पर 5.37 प्रतिशत बढ़कर 27.24 अरब डॉलर रहा। मुख्य रूप से फार्मा और इंजीनियरिंग क्षेत्र में अच्छी वृद्धि से निर्यात बढ़ा है। जनवरी के महीने में आयात भी 2 प्रतिशत बढ़कर 42 अरब डॉलर रहा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 02, 2021 22:00 IST
देश से निर्यात में...- India TV Paisa
Photo:PTI

देश से निर्यात में तेजी

नई दिल्ली। भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (Trade Promotion Council of India) ने मंगलवार को कहा कि जनवरी में निर्यात में 5.4 प्रतिशत बढ़त से साफ संकेत मिलते हैं कि व्यापार में तेजी से रिकवरी देखने को मिल रही है। परिषद के फाउंडर चेयरमैन मोहित सिंगला ने कहा कि निर्यात में दिसंबर 2020 की अवधि के दौरान सकारात्मक वृद्धि हुई है और यह बताता है कि चुनौतियों के बावजूद भारतीय उत्पाद वैश्विक मांग बनाये हुए हैं। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया भर में कारोबार तेजी से पटरी पर आ रहा है और महामारी के कारण जो बाधाएं हैं, वो धीरे-धीरे समाप्त हो रही हैं।’’ सिंगला ने कहा कि आयात में भी तेजी आयी है, यह घरेलू बाजार में मांग के रिकवरी को बताता है।

वाणिज्य मंत्रालय के अस्थायी आंकड़े के अनुसार देश का निर्यात जनवरी 2021 में सालाना आधार पर 5.37 प्रतिशत बढ़कर 27.24 अरब डॉलर रहा। मुख्य रूप से औषधि और इंजीनियरिंग क्षेत्र में अच्छी वृद्धि से निर्यात बढ़ा है। जनवरी के महीने में आयात भी 2 प्रतिशत बढ़कर 42 अरब डॉलर रहा। इससे व्यापार घाटा 14.75 अरब डॉलर रहा। इस बारे में भारतीय निर्यात संगठनों का महासंघ (फियो) के अध्यक्ष शरद कुमार सर्राफ ने कहा, कि मासिक निर्यात बढ़ा है। लगभग सभी प्रमुख निर्यात श्रेणी के उत्पादों में अच्छी वृद्धि हुई है। यह रिकवरी का संकेत है। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में इसमें और सुधार की उम्मीद है। हालांकि सर्राफ ने सरकार से निर्यात उत्पादों और शुल्कों और करों से छूट (आरओडीटीईपी) दरों को जल्दी अधिसूचित करने का आग्रह किया। इससे व्यापार और उद्योग के दिमाग से अनिश्चितता दूर होगी और व्यापार को गति मिलेगी।

Write a comment
X