Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर मांगी और छूट, अंतिम चरण में पहुंचा करार

भारत ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर मांगी और छूट, अंतिम चरण में पहुंचा करार

फ्रांस के साथ प्रस्तावित राफेल लड़ाकू विमान के करार में भारत करीब 1,50,000 यूरो की अंतिम छूट हासिल करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: July 16, 2016 11:50 IST
भारत ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर मांगी और छूट, अंतिम चरण में पहुंचा करार- India TV Paisa
भारत ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर मांगी और छूट, अंतिम चरण में पहुंचा करार

नई दिल्ली। फ्रांस के साथ प्रस्तावित राफेल लड़़ाकू विमान के करार में भारत करीब 1,50,000 यूरो की अंतिम छूट हासिल करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। भारत पहले ही इन विमानों की कीमतों में करीब दो अरब यूरो की कमी लाने में सफल हो चुका है। बहरहाल, फ्रांसीसी पक्ष ने 36 लड़ाकू विमानों के लिए पिछले अप्रैल महीने करीब 7.89 अरब यूरो की पेशकश की थी और वह आज भी उस पर अड़ा हुआ है।

शुरु में इन विमानों की कीमत करीब 10 अरब यूरो थी। लेकिन बाद में कई कारणों से इसमें कमी लाई गई जिसमें फ्रांसीसी सरकार की ओर से छूट की पेशकश और कुछ शर्तों को नए सिरे से तय करना शामिल था। भारतीय पक्ष अब वार्ता टीम की बजाय सीधा फ्रांसीसी दूतावास से बातचीत कर रही है, क्योंकि अब बातचीत का ज्यादा जोर कीमतों पर है। वार्ता टीम को पेरिस से आना पड़ता था। एक रक्षा सूत्र ने बताया, फ्रांस के झुकने की एक सीमा है। सूत्र ने बताया कि करार पर दस्तखत होना अब तय है।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर साफ कर चुके हैं कि वह विमान के लिए बेहतरीन सौदा करने की खातिर मोलभाव करेंगे। रक्षा मंत्रालय से फाइल वित्त मंत्रालय जाएगी और तब कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति के पास जाएगी और फिर इस करार पर दस्तखत होंगे। इस करार में देरी होने की आशंका नहीं है क्योंकि सरकार भारतीय वायुसेना के लिए राफेल की खरीद के लिए उत्सुक है।

यह भी पढ़ें- भारत में बनेंगे पांचवी पीढ़ी के ग्राइपेन लड़ाकू विमान, स्वीडिश कंपनी साब तकनीक देने को तैयार

यह भी पढ़ें- Make In India: यूएस-2 विमान भारत में बनाना चाहता है जापान, ग्लोबल बाजार में सप्लाई करने की योजना

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement