Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वर्ल्‍ड बैंक ने की GST की सराहना, कहा-भारत 2047 तक बन जाएगा उच्च-मध्य आय वाला देश

वर्ल्‍ड बैंक ने की GST की सराहना, कहा-भारत 2047 तक बन जाएगा उच्च-मध्य आय वाला देश

वर्ल्‍ड बैंक ने कहा कि है कि मोदी सरकार की ओर से सुधार की दिशा में GST तथा ऐसे अन्य कदमों की बदौलत भारत 2047 तक उच्च-मध्य आय वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: November 05, 2017 12:32 IST
वर्ल्‍ड बैंक ने की GST की सराहना, कहा-भारत 2047 तक बन जाएगा उच्च-मध्य आय वाला देश- India TV Paisa
वर्ल्‍ड बैंक ने की GST की सराहना, कहा-भारत 2047 तक बन जाएगा उच्च-मध्य आय वाला देश

नई दिल्ली वर्ल्‍ड बैंक ने कहा कि है कि मोदी सरकार की ओर से सुधार की दिशा में वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) तथा ऐसे अन्य कदमों की बदौलत भारत 2047 तक उच्च-मध्य आय वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। कारोबार सुगमता संबंधी वर्ल्‍ड बैंक की रैंकिंग में देश के 30 पायदान उछाल के कुछ एक दिन बाद ही इस वैश्विक वित्तीय निकाय के एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही है। वर्ल्‍ड बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) क्रिस्टालीना जॉर्जिएवा ने भारत में प्रति व्यक्ति आय बढ़ कर चार गुना होने को एक असाधारण उपलब्धि बताया और इसका श्रेय देश में पिछले तीन दशक के सुधारों को दिया।

उन्होंने कारोबार सुगमता रिपोर्ट में 100वां स्थान हासिल करने को लेकर भी भारत की तारीफ की। उन्होंने कहा कि 15 साल पहले इस रिपोर्ट की शुरुआत के बाद से इस तरह की छलांग विरली ही है। उन्होंने कहा कि यह जब हम भारत के विशाल आकार पर गौर करते हैं तो यह उपलब्धि विशेष रूप से और भी विरली हो जाती है। उन्होंने कहा कि  मैं समझ सकती हूं कि क्रिकेट प्रेमी इस देश के लिए शतक जड़ना एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा यहां आयोजित ‘इंडियाज बिजनेस रिफॉर्म’ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि,

सफलता के लिए जरूरी है कि उच्च स्तर पर उसे अपनाने और आगे बढ़ाने वाले हों। हमने सीखा हैं कि सुधारों के लिए धैर्य की जरूरत होती है। भारत के बारे में हमारी मान्यता है कि आज की ये सफलताएं भविष्य के सुधारों के लिए और अधिक ऊर्जा के रूप में काम आएंगी।

वर्ल्‍ड बैंक की अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधार की कोशिशों की सराहना करते हुए कहा कि GST ने भारत के सामने एकीकृत समान बाजार के जरिए तेजी से वृद्धि का अनोखा अवसर पैदा किया है। उन्होंने कहा कि सुधारों का असर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) पर दिखने लगा है। FDI 2013-14 के 36 अरब डॉलर से बढ़कर 60 अरब डॉलर हो गया है।

जॉर्जिएवा ने कहा कि ढांचागत निर्माण, मानव संसाधन में निवेश और सहयोगी एवं प्रतिस्पर्धी संघवाद देश की भविष्य की प्रगति का आधार बनेगा। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि अब ऐसी परिस्थितियां बन चुकी हैं जहां देश में निपट गरीबी की बात बहुत जल्दी ही इतिहास का विषय होने वली है। इसके लिए 2026 का लक्ष्य तय किया गया था। मुझे लगता है कि मोदी इसे 2022 तक में ही करना चाहते हैं। अभी तक के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि इसे भी पाना संभव है।

उन्होंने कहा कि मुझे इसमें भी कोई शक नहीं कि जब भारत 2047 में आजादी की स्वर्णजयंती मना रहा होगा, अधिकांश भारतीय वैश्विक मध्यम वर्ग का हिस्सा होंगे। भारत तब एक उच्च मध्यम आय वाला देश होगा।

यह भी पढ़ें :आधार अनिवार्य किए जाने से सामने आए 5 करोड़ फर्जी अकाउंट, 3.5 करोड़ LPG कनेक्‍शन और 1.6 करोड़ राशन कार्ड निकले फर्जी

यह भी पढ़ें : ट्रेन हुई लेट तो SMS से मिल जाएगी सूचना, राजधानी और शताब्दी के यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की सुविधा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement