Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोविड-19 संकट से निपटने को अतिरिक्त राहत, आर्थिक प्रोत्साहन जल्द: वित्त मंत्री

कोविड-19 संकट से निपटने को अतिरिक्त राहत, आर्थिक प्रोत्साहन जल्द: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री के मुताबिक सरकार जरूरतमंद देशों को महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति करता रहेगा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 17, 2020 23:01 IST
Finance Minister- India TV Paisa

Finance Minister

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 से प्रभावित उद्योगों और गरीबों के लिए भारत जल्द एक और आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज घोषित करेगा। सीतारमण ने शुक्रवार को विश्वबैंक की विकास समिति की 101वीं पूर्ण बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये भाग लेते हुए वैश्विक समुदाय को भरोसा दिलाया कि भारत कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए जरूरतमंद देशों को महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति करता रहेगा। सरकार द्वारा पिछले महीने किए गए कल्याणकारी उपायों की जानकारी देते हुए सीतारमण ने कहा कि कुल 23 अरब डॉलर या 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत उपाय किए गए। इनमें स्वास्थ्यकर्मियों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, नकदी स्थानांतरण, खाद्य और गैस का मुफ्त वितरण और प्रभावित मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपाय शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनियों विशेषरूप से लघु एवं मझोली इकाइयों को मदद के लिए सरकार ने आयकर, जीएसटी, सीमाशुल्क, वित्तीय सेवाएं और कॉरपोरेट मामलों से जुड़े सांविधिक और नियामकीय अनुपालन में राहत दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक भी इसमें पूरा सहयोग कर रहा है। नियामक बाजार में उतार-चढ़ाव पर अंकुश के लिए कदम उठा रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि सरकार आगामी दिनों में मानवीय सहायता और आर्थिक प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त राहत देने के लिए अंशधारकों के साथ गंभीरता के साथ काम कर रही है। इस सत्र में अपने संबोधन में वित्त मंत्री ने कहा कि आबादी के आकार के हिसाब से भारत कोविड-19 का बड़ा हॉटस्पॉट बन सकता था। लेकिन सरकार ने कोई कोताही नहीं बरती और इस महामारी पर अंकुश के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को भरपूर सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी, यात्रा पर अंकुश, घर से काम, घर पर ही रहना, जांच को बढ़ाने जैसे कई उपाय किए गए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement