Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में जीएसटी को बेपटरी करने के हुए प्रयास, फि‍र भी इसका अनुपालन बिना किसी रुकावट के हुआ पूरा

भारत में जीएसटी को बेपटरी करने के हुए प्रयास, फि‍र भी इसका अनुपालन बिना किसी रुकावट के हुआ पूरा

अरुण जेटली ने कहा कि भारत में जीएसटी को अपनाने की राह लगभग निर्विघ्न रही है और यह विपक्ष के इसे बेपटरी करने के कई प्रयासों के बावजूद हुआ है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 10, 2017 13:56 IST
भारत में जीएसटी को बेपटरी करने के हुए प्रयास, फि‍र भी इसका अनुपालन बिना किसी रुकावट के हुआ पूरा- India TV Paisa
भारत में जीएसटी को बेपटरी करने के हुए प्रयास, फि‍र भी इसका अनुपालन बिना किसी रुकावट के हुआ पूरा

वॉशिंगटन। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत की माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को अपनाने की राह लगभग निर्विघ्न रही है और यह गलत-जानकारी रखने वाले विपक्ष के इसे बेपटरी करने के कई प्रयासों के बावजूद हुआ है। जेटली इन दिनों एक सप्ताह की अमेरिका यात्रा पर हैं। यहां वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्‍व बैंक की वार्षिक बैठकों में शिरकत करेंगे।

जेटली ने कहा कि जीएसटी के तहत सरकार ने कई आकर्षक योजनाएं शुरू की, ताकि भारत में कर के लिए गैर-अनुपालन की स्थिति को कर-अनुपालन की दिशा में ले जाया जाए। न्यूयॉर्क में एक संबोधन में उन्होंने कहा, राजनीतिक समूहों ने जीएसटी को बेपटरी करने के कई प्रयास किए, लेकिन मुझे इस बात की खुशी है कि उनकी खुद की राज्य सरकारों ने उनकी बातों को नहीं सुना क्योंकि वे समझ रही हैं कि इसका 80 प्रतिशत हिस्सा राज्य के पास आएगा और इसीलिए उन्होंने अपनी पार्टी के कम जानकारी रखने वाले केंद्रीय नेता की बात को स्वीकार नहीं किया और अपने राज्य के राजस्व का नुकसान होने से बचाया।

जेटली ने कहा, राज्य सरकारें समझदार हो रही हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी के साथ मुख्य समस्या यह है कि जो लोग कर अनुपालन नहीं कर रहे थे, संयोगवश इसकी वजह से वे पकड़ में आ गए। इसके चलते विभिन्न तरह की शिकायतें सामने आ रही हैं। अब इनमें से कुछ कानूनी हैं, जबकि कुछ को कर नहीं चुकाने वालों ने पैदा किया कि जीएसटी उनके लिए समस्याएं उत्पन्न कर रहा है।

जेटली ने कहा कि सरकार के पास इतनी क्षमता होनी चाहिए कि वह सही और जबरदस्ती पैदा की गई शिकायतों में भेद कर सके। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत अब बड़े फैसले लेने और उन्हें बड़े पैमाने पर लागू करने में सक्षम है। कम से कम 250 राजमार्ग परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। भारत के पास अब अधिशेष बिजली है और भारतीय बंदरगाहों की क्षमता का विस्तार किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement