1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पहली निजी 'तेजस' ट्रेन का ये है टाइम टेबल और किराया, लेट होेने पर मिलेगा इतने रुपए मुआवजा

पहली निजी 'तेजस' ट्रेन का ये है टाइम टेबल और किराया, लेट होेने पर मिलेगा इतने रुपए मुआवजा

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस की सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो गई है। लखनऊ से नई दिल्‍ली के बीच चलने वाली तेजस पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसके लेट होने पर आपको मुआवजा मिलेगा। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर सिर्फ सवा 6 घंटे में पूरा करेगी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 04, 2019 11:52 IST
Tejas Express- India TV Paisa

Tejas Express

नई दिल्ली। देश की पहली निजी ट्रेन तेजस की सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो गई है। लखनऊ से नई दिल्‍ली के बीच चलने वाली तेजस पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसके लेट होने पर आपको मुआवजा मिलेगा। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर सिर्फ सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। आप यहां तेजस एक्सप्रेस से जुड़ी पूरी जानकारी पा सकते हैं।

देश में पहली बार ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को इसके लिए मुआवजा मिलेगा। इंडियन रेल कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने कहा है कि लखनऊ-नई दिल्‍ली रूट पर चलने वाली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस यदि लेट होती है तो ट्रेन के यात्रियों को इसका मुआवजा दिया जाएगा।

आईआरसीटीसी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि यदि तेजस एक्‍सप्रेस अपने निर्धारित समय से एक घंटा देरी से चलती है तो यात्रियों को 100 रुपए का भुगतान किया जाएगा और यदि यह ट्रेन दो घंटे से ज्‍यादा देरी करती है तो यात्रियों को 250 रुपए दिए जाएंगे।

स्‍टेशन

समय (लखनऊ से नई दिल्‍ली)

समय (नई दिल्‍ली से लखनऊ)

लखनऊ

6.10

10.05

कानपुर

7.20

20.35

गाजियाबाद

11.45

16.09

नई दिल्‍ली

12.25

15.35

यात्रियों को 25 लाख रुपए का मुफ्त में इंश्‍योरेंस कवर भी मिलेगा

अधिकारी ने बताया कि मुआवजा हासिल करने के लिए यात्रियों को यात्रा, देरी का समय, पीएनआर नंबर और बैंक एकाउंट की जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी। इंश्‍योरेंस कंपनी मुआवजा राशि को सीधे यात्री के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। मुआवजा के अलावा यात्रियों को 25 लाख रुपए का इंश्‍योरेंस कवर भी मुफ्त में प्रदान किया जाएगा, जिसमें यात्रा के दौरान चोरी या डकैती के लिए एक लाख रुपए का बीमा भी शामिल है।

इतना होगा किराया

तेजस ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्‍ताह में छह दिन चलेगी। लखनऊ-नई दिल्‍ली की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का कि‍राया 1125 रुपए और एक्‍जीक्‍यूटिव चेयर कार का किराया 2310 रुपए होगा। इसी तरह नयी दिल्ली से लखनऊ के लिए एसी चेयर कार का किराया 1280 रुपए और एक्‍जीक्‍यूटिव चेयर कार का किराया 2450 रुपए होगा। वापसी में डिनर के चलते किराया अधिक होगा।

तेजस एक्सप्रेस का टाइम टेबल

तेजस एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 82501) लखनऊ स्टेशन से सुबह 6.10 बजे छूटेगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन दोपहर 12.25 बजे पहुंचेगी। अपनी वापसी में तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 82502 हो जाएगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दोपहर 3.35 बजे छूटेगी और लखनऊ रात 10.05 बजे पहुंचेगी। 

Write a comment
coronavirus
X