Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IT और BPO क्षेत्र पर मंडराया ऑटोमेशन का खतरा, जा सकती है करीब 7 लाख लोगों की नौकरियां

IT और BPO क्षेत्र पर मंडराया ऑटोमेशन का खतरा, जा सकती है करीब 7 लाख लोगों की नौकरियां

यदि आप IT या फिर BPO क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र की करीब 7 लाख नौकरियों पर पड़ेगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 07, 2017 19:21 IST
IT और BPO क्षेत्र पर मंडराया ऑटोमेशन का खतरा, जा सकती है करीब 7 लाख लोगों की नौकरियां- India TV Paisa
IT और BPO क्षेत्र पर मंडराया ऑटोमेशन का खतरा, जा सकती है करीब 7 लाख लोगों की नौकरियां

नयी दिल्ली। यदि आप IT या फिर BPO क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और BPO क्षेत्र में ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बढ़ते उपयोग का असर इस क्षेत्र की करीब 7 लाख नौकरियों पर पड़ेगा। वर्ष 2022 तक इस क्षेत्र में काम करने वाले कम कुशल कारीगरों की नौकरी जाने की संभावना है। यह खुलासा अमेरिका की एक शोध कंपनी HFS रिसर्च के अध्ययन में हुआ है। हालांकि यह सभी के लिए बुरी खबर हो ऐसे हालात भी नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी अवधि में मध्यम और उच्च कौशल रखने वालों के लिए नौकरी के अवसर बढ़ेंगे।

ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग बढ़ने से भारत के IT और BPO उद्योग में कम कुशलता वाले कर्मियों की संख्या 2016 में घटकर 24 लाख रह गई है जो 2022 में मात्र 17 लाख रह जाएगी। हालांकि इस अवधि में मध्यम कौशल वाली नौकरियों की संख्या 2022 तक बढ़कर 10 लाख हो जाएगी जो 2016 में नौ लाख थीं। उच्च कौशल वाली नौकरियों की संख्या भी 2022 तक बढ़कर 5,10,000 हो जाएगी जो 2016 में 3,20,000 थी।

भारत में नौकरियों का यह रुख वैश्विक परिदृश्य के ही अनुरुप है। वैश्विक स्तर पर कम कुशलता वाली नौकरियों की संख्या में 31% गिरावट की संभावना है जबकि मध्यम कुशलता वाली नौकरियों में 13% वृद्धि और उच्च कुशलता वाली नौकरियों में 57% वृद्धि की उम्मीद है। ऑटोमेशन को अपनाने से भारतीय IT एवं BPO क्षेत्र में सभी कौशल स्तर पर 2022 तक नौकरियों का कुल नुकसान 3,20,000 रहने का अनुमान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement