1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jeff Bezos बने 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले धरती पर पहले व्‍यक्ति, बिल गेट्स को छोड़ा काफी पीछे

Jeff Bezos बने 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले धरती पर पहले व्‍यक्ति, बिल गेट्स को छोड़ा काफी पीछे

कोरोना वायरस की वजह से टेक्नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति भी बढ़कर 109.1 अरब डॉलर हो गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 27, 2020 9:29 IST
Jeff Bezos Becomes The First Person Ever Worth 200 Billion Dollar- India TV Paisa
Photo:TECHCRUNCH

Jeff Bezos Becomes The First Person Ever Worth 200 Billion Dollar

नई दिल्‍ली। दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति जेफ बेजोस पहले से अब और धनवान हो गए हैं। बुधवार को उनकी संपत्ति ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। बुधवार को दोपहर में अमेजन का शेयर 2 प्रतिशत उछल गया जिसके बाद जेफ बेजोस की संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इससे 56 वर्षीय बेजोस इस धरती के पहले ऐसे व्‍यक्ति बन गए हैं, जिनकी संपत्ति 200 अरब डॉलर से ज्‍यादा है।

बुधवार को अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 204.6 अरब डॉलर हो गई। उनकी यह संपत्ति दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बिल गेट्स से पूरी 90 अरब डॉलर अधिक है। बिल गेट्स की वर्तमान में संपत्ति 116.1 अरब डॉलर है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण उपभोक्‍ताओं की खरीदारी आदतों में आए बदलाव का फायदा अमेजन को मिला है। ऑनलाइन खरीदारी में इजाफा होने से अमेजन का शेयर इस साल की शुरुआत से अबतक 80 प्रतिशत उछल चुका है। एक जनवरी, 2020 को बेजोस की संपत्ति 115 अरब डॉलर थी और अब यह बढ़कर 204 अरब डॉलर हो गई है। बेजोस के पास वॉशिंगटन पोस्‍ट, एयरोस्‍पेस कंपनी ब्‍लू ओरिजिन का स्‍वामित्‍व होने के अलावा अन्‍य प्राइवेट निवेश भी हैं।   

पिछले साल बेजोस के नाम दुनिया का सबसे बड़ा तलाक समझौता करने का भी रिकॉर्ड है। उन्‍होंने अपनी पूर्व पत्‍नी मैकेंजी स्‍कॉट को तलाक देने पर अमेजन के 25 प्रतिशत शेयर दिए थे, जिनकी कीमत 63 अरब डॉलर आंकी गई थी। 1.7 अरब डॉलर का दान देने के बाद स्‍कॉट वर्तमान में दुनिया की 14वीं सबसे अमीर और दूसरी अमीर महिला हैं।

कोरोना वायरस की वजह से टेक्‍नोलॉजी कंपनियों की संपत्ति में जमकर इजाफा हो रहा है। फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति भी बढ़कर 109.1 अरब डॉलर हो गई है। बुधवार को जुकरबर्ग की संपत्ति में 6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस समय लोग अपने दोस्‍तों व परिवारों से संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं।  

Write a comment
X