1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. काशी महाकाल एक्सप्रेस आम जनता के लिए आज से होगी शुरू, किराया और शेड्यूल समेत ये है पूरी डिटेल

काशी महाकाल एक्सप्रेस आम जनता के लिए आज से होगी शुरू, किराया और शेड्यूल समेत ये है पूरी डिटेल

वाराणसी से इंदौर के बीच चलते वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस 20 फरवरी से आम जनता के लिए शुरू हो रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: February 20, 2020 10:30 IST
Kashi Mahakaal Express Train, Kashi Mahakaal Express Schedule, Kashi Mahakaal Express timing, fare- India TV Paisa

Kashi Mahakaal Express Train Schedule timing fare

नयी दिल्ली। आईआरसीटीसी की तीसरी निजी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस आज यानी 20 फरवरी से अपना सफर शुरू करेगी। वाराणसी से इंदौर के बीच चलते वाली काशी-महाकाल एक्सप्रेस 20 फरवरी से आम जनता के लिए शुरू हो रही है। ट्रेन में 648 सीटों में से 612 सीटों की बुकिंग एक दिन पहले ही हो चुकी है। ट्रेन सेवा तीन ज्योर्तिलिंग- ओंकारेश्वर (इंदौर के पास), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) को जोड़ेगी। 

Kashi Mahakaal Express

Kashi Mahakaal Express

एक अधिकारी ने बताया, 'काशी महाकाल एक्सप्रेस के प्रति जनता से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है । वाराणसी से 20 फरवरी को इसकी यात्रा के लिए 19 फरवरी के शाम सात बजे तक 612 सीटों की बुकिंग हो चुकी है। इसमें आरंभिक स्टेशन से अंतिम गंतव्य तक और बीच की यात्रा करने वाले भी शामिल हैं।' उन्होंने कहा कि 20 फरवरी को वाराणसी से पौने तीन बजे ट्रेन के रवाना होने के बाद बुकिंग में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। आईआरसीटीसी की यह कॉरपोरेट काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन 20 फरवरी को वाराणसी से दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचाएगी। महाकाल के पहले यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे। ट्रेन की 90 प्रतिशत से ज्यादा सीटों की बुकिंग एक दिन पहले ही हो चुकी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को बीते रविवार (16 फरवरी) को रवाना किया था। 

ऑनलाइन कराई जा सकती है बुकिंग, टूर पैकेज भी

रेलवे ने काशी-महाकाल एक्सप्रेस को ध्यान में रखते हुए जो टूर पैकेज डिजाइन किया है, उसमें स्थानीय तौर पर थ्री स्टार होटल में रुकने, सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना और स्थानीय स्तर पर घूमने के लिए गाड़ी की सुविधा देने की व्यवस्था है।  इन टूर पैकेजों में ट्रेन का किराया शामिल नहीं है। आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को ध्यान में रखते हुए 9 टूर पैकेज डिजाइन किए हैं। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक करने पर इन टूर पैकेजों की लिंक अपने आप दिखाई देगी। यात्री चाहें तो टिकट के साथ ही ये पैकेज बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक व पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है। आईआरसीटीसी की टूरिज्म एंड मार्केटिंग डायरेक्टर रजनी हसीजा ने बताया कि इंदौर, भोपाल या उज्जैन से चलकर वाराणसी आने वाले लोगों के लिए कुल पांच पैकेज की शुरुआत की गई है, जबकि वाराणसी, इलाहाबाद व लखनऊ से जाने वाले लोगों के लिए चार पैकेज दिए जा रहे हैं। पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान और मंदिरों व पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था रहेगी। ये पैकेज ऑनलाइन लिए जा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन में सफर कर रहे अन्य यात्री भी चाहें तो उसी समय भुगतान कर पैकेज में शामिल हो सकते हैं। 

काशी-महाकाल एक्सप्रेस किराया (Kashi Mahakaal Express train fare​)

काशी-महाकाल एक्सप्रेस 18 कोच की ट्रेन रहेगी। जिसमें 15 कोच पूरी तरह से वातानुकूलित रहेंगे। इसके अलावा इसमें पेंट्रीकार और गार्ड का कोच भी रहेगा। रेलवे अफसरों के अनुसार रेलवे नेे आईआरसीटीसी को दो हमफसर ट्रेन 82401/02 और 82403/04 चलाने की अनुमति दी है। इसमें अधिकतम 18 कोच हो सकते हैं। इस ट्रेन में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। ड्यूटी पास से यात्रा की अनुमति नहीं हाेगी। ट्रेन सप्ताह में तीन वाराणसी और इंदौर के बीच वाया उज्जैन चलेगी। ट्रेन में अग्रिम तौर पर 120 दिन पहले आरक्षण केवल सामान्य और विदेशी पर्यटकों को दिया जाएगा। ट्रेन के निरस्त होने पर यात्रियों को टिकट का पूरा भुगतान दिया जाएगा। काशी महाकाल एक्सप्रेस का किराया दोनों तेजस ट्रेनों की तरह डायनिमिक होगा, इसका मतलब है कि आप जितनी जल्दी टिकट बुक कराएंगे उतने फायदे में रहेंगे। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक वाराणसी से इंदौर के बीच एक व्यक्ति का किराया 1951 रुपए है। डायनिमिक फेयर यानी 70 फीसदी सीटें पैक होने के बाद प्रति सीट का किराया 10 फीसदी बढ़ेगा। 90 प्रतिशत से ज्यादा सीटें पैक होने के बाद किराया 20 प्रतिशत बढ़ेगा। हर यात्री का 10 लाख रुपए तक का बीमा भी रहेगा। ट्रेन में सिर्फ शाकाहारी भोजन ही मिलेगा।

कानपुर से उज्जैन और इंदौर तक का किराया

कानपुर से इंदौर के लिए इस ट्रेन का सामान्य किराया 1566 रुपए है। सीटें कम बचने पर अब महंगा किराया (फ्लेक्सी फेयर) 1819 रुपए वसूला जा रहा है। कानपुर से उज्जैन तक का इस ट्रेन का सामान्य किराया 1381 रुपए है। अब महंगा किराया (फ्लेक्सी फेयर) 1617 रुपए वसूला जा रहा है। 

Kashi Mahakaal Express

Kashi Mahakaal Express

यह है ट्रेन का शेड्यूल (Kashi Mahakaal Express Schedule​)

ट्रेन नंबर (82401) वाया लखनऊ होकर चलेगी। यह ट्रेन हर सप्ताह मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से शाम साढ़े पांच बजे छूटेगी। लखनऊ शाम 7:05 बजे आएगी और 10 मिनट बाद छूटेगी। कानपुर सेंट्रल रात 8:50 बजे आएगी और 8:55 बजे छूटेगी। बीना रात 3:20 बजे पहुंचेगी और दो मिनट बाद रवाना होगी। संत हिरदाराम नगर स्टेशन तड़के 5:25 बजे आएगी और 5:30 बजे रवाना होगी।

उज्जैन सुबह आठ बजे पहुंचेगी और 10 मिनट बाद छूटेगी। ट्रेन सुबह 9:40 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन नंबर (82402) वाया इलाहाबाद होकर वाराणसी से अपने निर्धारित समय शाम साढ़े पांच बजे छूटेगी। लखनऊ रूट वाली ट्रेन (82402) वापसी में इंदौर से हर बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10:55 बजे छूटेगी। 12 बजे उज्जैन आएगी और 10 मिनट बाद छूटेगी। बीना में शाम 5:08 बजे दो मिनट के लिए रुकेगी। कानपुर सेंट्रल पर रात 11:35 बजे आएगी और पांच मिनट बाद छूटेगी। लखनऊ देर रात 1:10 बजे पहुंचेगी 1:20 बजे रवाना होगी और सुबह छह बजे वाराणसी पहुंचेगी। इलाहाबाद रूट की ट्रेन (82402) सोमवार को इंदौर से चलेगी। वापसी में कानपुर सेंट्रल के समय और रूट में कोई बदलाव नहीं है। कानपुर सेंट्रल के बाद यह ट्रेन देर रात 2:25 बजे इलाहाबाद जंक्शन पहुंचेगी और 2:40 बजे रवाना होगी। वाराणसी सुबह पांच बजे पहुंच जाएगी।

Write a comment
X