1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. किसानों की आय दोगुनी करने के लिये पूरे मन से काम कर रहे किसान विकास केंद्र: नरेंद्र सिंह तोमर

किसानों की आय दोगुनी करने के लिये पूरे मन से काम कर रहे किसान विकास केंद्र: नरेंद्र सिंह तोमर

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे तन-मन से काम कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 27, 2021 12:35 IST
किसान विकास केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के पूरे जज्बे से काम कर रहे: नरेंद्र सिंह तोमर- India TV Paisa
Photo:PTI

किसान विकास केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के पूरे जज्बे से काम कर रहे: नरेंद्र सिंह तोमर

नयी दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे तन-मन से काम कर रहे हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश स्थित कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) की 28वीं क्षेत्रीय कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि केवीके के वैज्ञानिक, सूचना-संचार तकनीकों एवं कृषि विभाग के साथ मिलकर किसानों को उचित तकनीकों के जरिये लाभ पहुंचा रहे हैं। केवीके कृषि विज्ञान केंद्र है जो किसानों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के अलावा उन्हें खेती-बाड़ी से जुड़ी विभिन्न जानकारी और सहायता उपलब्ध कराता है। 

मंत्री के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘केवीके किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरे जज्बे से काम कर रहे हैं।’’ फिलहाल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की इकाइयां, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) और राज्य कृषि विश्विविद्यालय 723 केवीके का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से सात नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। फसल की पैदावार बढ़ाने में केवीके के योगदान पर तोमर ने कहा कि यह संतोष की बात है कि केवीके संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन और बीज केंद्र के माध्यम से दालों की उत्पादकता को बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में सोयाबीन फसल के 60 लाख हेक्टेयर में से करीब 35 लाख हेक्टेयर पर ऊंची क्यारी तकनीक का उपयोग करके जल संरक्षण के जरिये उत्पादकता बढ़ाई जा रही है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15