Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक जनवरी से महंगी होंगी कारें, 20 हजार से 2.29 लाख तक चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत

एक जनवरी से महंगी होंगी कारें, 20 हजार से 2.29 लाख तक चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत

एक जनवरी से कंपनियां कार की कीमतों को बढ़ाने जा रही हैं। इसके बाद मारुति से लेकर बीएमडब्ल्यू तक की कार महंगी हो जाएंगी।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: December 11, 2015 16:34 IST
एक जनवरी से महंगी होंगी कारें, 20 हजार से 2.29 लाख तक चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत- India TV Paisa
एक जनवरी से महंगी होंगी कारें, 20 हजार से 2.29 लाख तक चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत

नई दिल्ली। एक जनवरी से कंपनियां कार की कीमतों को बढ़ाने जा रही हैं। इसके बाद मारुति से लेकर बीएमडब्ल्यू तक की कार महंगी हो जाएंगी। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपने सभी वाहनों के दाम 20,000 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की है। वहीं, हुंडई की कारें 30 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी। जबकि, मर्सिडीज बेंज ने 2 फीसदी और बीएमडब्ल्यू ने 2.29 लाख रुपए तक कारें महंगी करने का फैसला किया है। ऐसे में सस्ती कारें खरीदने के लिए सिर्फ 20 दिन बचे हैं।

यह भी पढ़ें- Costly New Year: जनवरी से मंहगी हो जाएंगी टोयोटा, BMW और मर्सिडीज, कंपनियों ने की दाम बढ़ाने की घोषणा

20,000 रुपए तक महंगी होंगी मारुति कारें

मारुति सुजुकी इंडिया अपने सभी वाहनों के दाम 20,000 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने डॉलर के मुकाबले में रुपए में आई कमजोरी और बढ़ती लागत की भरपाई के लिए यह कदम उठाया है। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, डॉलर के मुकाबले में रुपए के कमजोर होने से बढ़ी लागत और प्रशासनिक और अन्य खर्च बढ़ने के मद्देनजर कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई। फिलहाल कंपनी ऑल्टो-800 से लेकर एस-क्रॉस तक कई वाहन बेचती है, जिनकी कीमत दिल्ली शोरूम में 2.53 लाख रुपए से लेकर 13.74 लाख रुपए तक (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) हैं।

यह भी पढ़ें- ZicZac Zoom: रफ्तार के मामले में इनका नहीं कोई तोड़, भारत की सड़कों पर ये हैं की टॉप-5 डीजल कारें

जानिए दिसंबर में कौन सी कंपनी दे रही है कितना डिस्‍काउंट

December Car Offers

India-Tv-Paisa-Maruti-OfferDecember Offers by Maruti

India-Tv-Paisa-Hyundai-OffeDecember Offers by Hyundai

India-Tv-Paisa-Honda-OfferDecember Offers by Honda

India-Tv-Paisa-Nissan-OfferDecember Offers by Nissan

India-Tv-Paisa-Skoda-OfferDecember Offers by Skoda

हुंडई की गाडिय़ां होगी 30,000 रुपए तक महंगी

हुंडई अपनी सभी कारों के मॉडल्स की कीमतें बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि जनवरी 2016 से उसकी कारें 30 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी। ऑटो कंपानेंट के दाम बढ़ने और रुपए में कमजोरी के चलते कंपनी को दाम बढा़ने पड़ रहे हैं। कंपनी अपनी सभी कारों कारों में 30 हजार रुपए तक की वृद्धि करेगी। यह वृद्धि क्रेटा और आई20 एलीट जैसे नए मॉडल्स से लेकर सभी पुराने मॉडल्स पर भी लागू होगी।

बीएमडब्ल्यू के लिए भी चुकानी होगी ज्यादा कीमत

जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने जनवरी के पहले हफ्ते से अपनी गाड़ियों की कीमतों में तीन फीसदी तक की बढ़ोत्तरी करने की घोषणा की है। इसके कारण मिनी रेंज सहित कंपनी की सभी गाडिय़ां महंगी हो जाएगी। देश में बीएमडब्ल्यू की सबसे महंगी कार 2.29 करोड़ रुपए की है यानी कीमतों में 6.8 रुपए तक की बढ़ोत्तरी होगी। बीएमडब्ल्यू भारत में गाड़ियों की बड़ी रेंज की बिक्री करती है जिसमें सेडान 1,3,5,6 और 7 सीरीज एवं एसयूवी एक्स1, एक्स3, एक्स5, स्पोर्ट्स कार एम सीरीज और हाइब्रिड मॉडल आई8 शामिल हैं।

मर्सिडीज-बेंज 2 फीसदी महंगा

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने कहा है कि कीमत में यह बढ़ोत्तरी 2 फीसदी तक होगी और नई कीमत 1 जनवरी 2016 से प्रभावी होंगी। कंपनी ने कहा है कि इस मूल्य वृद्धि की प्रमुख वजह उत्पादन लागत में हुई बढ़ोत्तरी है। मर्सिडीज बेंज ने अपने ग्राहकों को कार खरीदने के लिए वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के लिए स्‍टार फाइनेंस और स्‍टार सुपरसोनिक स्कीम भी पेश की है। स्टार फाइनेंस स्कीम के तहत ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक वित्तीय सुविधा प्रदान की जाती है, जबकि स्‍टार सुपरसोनिक योजना में लोन एप्‍लीकेशन को 30 मिनट में अप्रूव्‍ड किया जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement