Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. COVID-19 की वजह से सरकार करने जा रही है सभी कर्ज माफ, इन अफवाहों पर रोक लगाने की उठी मांग

COVID-19 की वजह से सरकार करने जा रही है सभी कर्ज माफ, इन अफवाहों पर रोक लगाने की उठी मांग

सत्या माइक्रो कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विवेक तिवारी ने आरोप लगाया है कि इस कठिन परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए कुछ गैर-सामाजिक तत्व कर्जमाफी जैसी अफवाहें फैलाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 07, 2020 21:39 IST
Microfinance player urges govt to curb rumours about loan waivers amid COVID-19- India TV Paisa
Photo:BUSINESS STANDARD

Microfinance player urges govt to curb rumours about loan waivers amid COVID-19

नई दिल्‍ली। माइक्रोफाइनेंस कंपनियों का दावा है कि कुछ लोग यह अफवाह फैला रहे हैं कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से कर्ज माफ किए जा रहे हैं। कंपनियों ने इन धोखेबाज लोगों के खिलाफ सख्‍त कदम उठाने के लिए सरकार से मांग की है। सत्‍या माइक्रो कैपिटल ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी और उसकी वजह से लागू लॉकडाउन से माइक्रोफाइनेंस सेक्‍टर के सामने एक नई चुनौती खड़ी हो गई है।

ALSO READ: 21 सितंबर से क्या खुलने जा रहे हैं स्कूल, सोशल मीडिया पर चल रहे मैसेज की क्या है सच्चाई?

सत्‍या माइक्रो कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ विवेक तिवारी ने आरोप लगाया है कि इस कठिन परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए कुछ गैर-सामाजिक तत्‍व कर्जमाफी जैसी अफवाहें फैलाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।  

तिवारी ने दावा किया है कि अधिकांश समूह कर्ममाफी के लिए आंदोलन चलाने के नाम पर लोगों से सदस्‍य बनने का आग्रह कर रहे हैं और इसके लिए उनसे 500 रुपए से लेकर 1000 रुपए का सदस्‍यता शुल्‍क वसूल रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कि इस धन का उपयोग वह अपने निजी कामों में कर रहे हैं। तिवारी ने कहा कि लोगों को अपने क्रेडिट स्‍कोर के प्रति सावधान रहना चाहिए और किसी की भी बातों में नहीं आना चाहिए।  

ALSO READ: अफ्रीका के इस देश में खत्म हुआ 30 साल का इस्लामी शासन

उन्‍होंने कहा कि माइक्रोफाइनेंस कंपनियां गरीबी, बेरोजगारी, वित्‍तीय आत्‍मनिर्भरता की कमी, डिजिटल साक्षरता, कम होते रोजगार के अवसर और अमीर और गरीब के बीच की खाई जैसे प्रमुख मुद्दों पर काम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। तिवारी ने कहा कि इस मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए यह महत्‍वपूर्ण हो जाता है कि सरकार इन गैर-सामाजिक तत्‍वों के खि‍लाफ कठोर कदम उठाए और उन लोगों को सख्‍त सजा दे जो इस तरह की अफवाहों को फैला रहे हैं।

 

LSO READ: महिलाओं को मुसीबत से बचाएगा हैंड ग्रेनेड! कीमत है सिर्फ इतनी

उन्‍होंने सरकार ने माइक्रोफाइनेंस कंपनियों के लिए शिकायत निवारण सेल्‍स का गठन करने की भी मांग की है, जहां ऐसे मुद्दों का उचित समाधान उपलब्‍ध हो सके। भारत में माइक्रोफाइनेंस लोन तुलनात्‍मक रूप से कम, सस्‍ते और घटते ब्‍याज दर पर उपलब्‍ध कराया जाता है। भारत में माइक्रोफाइनेंस संस्‍थानों के लिए औसत ब्‍याज दर लगभग 22.5 प्रतिशत है। वहीं दूसरी ओर सूक्ष्‍म संस्‍थान 24.5 प्रतिशत से 25 प्रतिशत की ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध कराते हैं।

सत्‍या माइक्रो कैपिटल असम, बिहार, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 22 राज्‍यों में अपना परिचालन करती है।

ALSO READ: आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर गिरफ्तार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement