Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Onion Price: केंद्र सरकार ने तुर्की से फिर किया 12500 टन प्याज आयात का सौदा

Onion Price: केंद्र सरकार ने तुर्की से फिर किया 12500 टन प्याज आयात का सौदा

सरकारी स्वामित्व वाली ट्रेडिंग फर्म एमएमटीसी ने प्याज की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए तुर्की से 12,500 टन और प्याज मंगवाने के लिए अनुबंध किया है। 

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: December 20, 2019 7:26 IST
Onion Import, Onion price, MMTC- India TV Paisa

Onion Import । File Photo

नयी दिल्ली। सरकारी स्वामित्व वाली ट्रेडिंग फर्म एमएमटीसी ने प्याज की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए तुर्की से 12,500 टन और प्याज मंगवाने के लिए अनुबंध किया है। देश में प्याज के खुदरा भाव औसतन 100 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहे हैं। कुछ जगह भाव 160 रुपए प्रति किलोग्राम तक बताया जा रहा है। दिल्ली में भाव 118 रुपए तक पहुंच गए हैं।

गुरुवार को सरकारी बयान में कहा गया है, 'अतिरिक्त 12,500 टन प्याज के इस अनुबंध के साथ आयात के लिए अब तक अनुबंधित कुल प्याज की मात्रा 42,500 टन हो गयी है।' मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब तक कुल 42,500 टन प्याज आयात के सौदे किए गए हैं जिनमें से 12,000 टन प्याज 31 दिसंबर से पहले देश में आ जाएगा।

एमएमटीसी को उपभोक्ता मामलों के विभाग के मूल्य स्थिरीकरण कोष प्रबंधन समिति (पीएसएफएमसी) ने प्याज आयात के लिए कहा है। बयान में कहा गया है कि प्याज का नवीनतम अनुबंध जनवरी के मध्य से भारत में पहुंचना शुरू हो जाएगा। बयान में कहा गया है कि पहले के अनुबंधों के तहत लगभग 12,000 टन विदेशी प्याज का बड़ा हिस्सा इस माह के अंत तक देश में पहुंच जाएगा। इससे प्याज की कीमतों में सुधार होने की संभावना है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को काबू में रखने के मकसद से 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement