1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बने 'ब्रैंड एंबेसडर', जानिये किसको करेंगे प्रमोट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बने 'ब्रैंड एंबेसडर', जानिये किसको करेंगे प्रमोट

खादी प्राकृतिक पेंट इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था और इसे किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से उतारा गया है। परियोजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत शामिल है।  

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2021 17:37 IST
खादी प्राकृतिक पेंट...- India TV Paisa
Photo:PTI

खादी प्राकृतिक पेंट का ब्रैंड एंबेसडर

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज खुद को खादी प्राकृतिक पेंट का ब्रैंड एंबेसडर घोषित किया है। उन्होने कहा कि वो देश भर में प्राकृतिक पेंट का प्रचार कर युवा कारोबारियों को इसका उत्पादन करने के लिये प्रोत्साहित करेंगे। ये बात उन्होने जयपुर स्थित प्राकृतिक पेंट की नई ऑटोमैटिक यूनिट का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करने के बाद  कही।

बढेगा प्राकृतिक पेंट का उत्पादन

नया संयंत्र कुमारप्पा राष्ट्रीय हस्तनिर्मित कागज संस्थान (केएनएचपीआई), जयपुर के परिसर में स्थापित किया गया है, जो खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की एक इकाई है। इससे पहले प्राकृतिक पेंट का निर्माण प्रोटोटाइप परियोजना पर मैन्युअली रूप से किया जा रहा था। नई इकाई चालू होने से प्राकृतिक पेंट की उत्पादन क्षमता दोगुनी हो जाएगी। वर्तमान में प्राकृतिक पेंट का दैनिक उत्पादन 500 लीटर है,जिसे बढ़ाकर प्रतिदिन 1000 लीटर कर दिया जाएगा। इस अवसर केंद्रीय मंत्री ने 1000 लीटर खादी प्राकृतिक पेंट का ऑर्डर भी दिया, जिसका वे नागपुर में अपने आवास पर उपयोग करना चाहते हैं।

इसी साल लॉन्च हुआ है प्राकृतिक पेंट

नितिन गडकरी ने 12 जनवरी, 2021 को खादी प्राकृतिक पेंट लॉन्च किया था । यह पेंट गाय के गोबर से तैयार किया जाता है और इसे किसानों की आय बढ़ाने और देश में स्वरोजगार पैदा करने के दोहरे उद्देश्यों के साथ लॉन्च किया गया है। इस इनोवेशन से अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए केवीआईसी ने इस परियोजना को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत शामिल किया है, जो रोजगार सृजन के लिए केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है। यह पेंट दो किस्मों- डिस्टेंपर और इमल्शनमें उपलब्ध है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और प्राकृतिक थर्मल इंसुलेशन गुण जैसे आठ फायदे बताये गये हैं। वहीं यह पेंट पर्यावरण के अनुकूल, नॉन-टॉक्सिक, गंधहीन और सस्ता है।

यह भी पढ़ें: पैसे न हों तो पेटीएम भरेगा आपके बिल, जानिये इस नये ऑफर की सभी खासियतें

यह भी पढ़ें: रसोईगैस उपभोक्ताओं के लिये खुशखबरी, BPCL सालाना बचाएगी आपके  एक सिलेंडर का खर्च

 

 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15