1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मुकेश अंबानी हुए दुनिया के टॉप-10 अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में शामिल, कुल संपत्ति बढ़कर हुई 64.6 अरब डॉलर

मुकेश अंबानी हुए दुनिया के टॉप-10 अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में शामिल, कुल संपत्ति बढ़कर हुई 64.6 अरब डॉलर

शुक्रवार को शेयर के बंद भाव पर आरआईएल भारत की ऐसी पहली निजी कंपनी बन गई है, जिसका बाजार पूंजीकरण 11.52 लाख करोड़ रुपए है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 20, 2020 13:03 IST
Mukesh Ambani is now among world's top-10 richest as net worth rises to 64.6 bn dollar- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Mukesh Ambani is now among world's top-10 richest as net worth rises to 64.6 bn dollar

नई दिल्‍ली। रिालयंस इंडस्‍ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर व्‍यक्तियों की लिस्‍ट में स्‍थान हासिल किया है। फोर्ब्‍स रियल-टाइम बिलेनियर लि‍स्‍ट के अनुसार इस लिस्‍ट में अंबानी का स्‍थान गूगल के सह-संस्‍थापक लैरी पेज के बाद है। लैरी पेज की कुल संपत्ति 64.8 अरब डॉलर है। शुक्रवार को आरआईएल द्वारा कर्ज मुक्‍त कंपनी बनने की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर का भाव अपने सर्वकालिक ऊंचाई 1738.95 रुपए पर पहुंच गया। इससे अंबानी की शुद्ध संपत्ति भी बढ़कर 64.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

फोर्ब्‍स रियल टाइम बिलेनियर रैकिंग दुनिया के अमीर व्‍यक्तियों की संपत्ति में दैनिक उतार-चढ़ाव को ट्रैक करती है। अमेजन संस्‍थापक जेफ बेजोस 160.4 अरब डॉलर के साथ इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं। इसके बाद बिल गेट्स का स्‍थान है, उनकी कुल संपत्ति 109.9 अरब डॉलर है।

आरआईएल ने अपनी सब्सिडियरी जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 24.71 प्रतिशत हिस्‍सेदारी लगभग एक दर्जन निवेशकों को बेचकर और राइट इश्‍यू एवं अन्‍य बिक्री के जरिये 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी पर 31 मार्च,2020 तक कुल 1.61 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था। शुक्रवार को शेयर के बंद भाव पर आरआईएल भारत की ऐसी पहली निजी कंपनी बन गई है, जिसका बाजार पूंजीकरण 11.52 लाख करोड़ रुपए है।

इसके साथ ही, आरआईएल दुनिया की सबसे मूल्‍यवान एनर्जी कंपनियों की लिस्‍ट में भी शामिल हो गई है। मार्केट कैप के मामले में इसने अपने रणनीतिक भागीदार ब्रिटिश ऑयल कंपनी बीपी पीएलसी को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा आरआईएल ने टोटल एसए और रॉयल डच शेल को भी एम-कैप के मामले में पीछे छोड़ दिया है। एक्‍सॉन मोबिल कॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल और गैस कंपनी है। 

Write a comment
X