1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. माल्‍या, मोदी और चौकसी की 18170 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त, बैंकों को हुए नुकसान की 80% हुई भरपाई

नीरव मोदी, माल्या और चौकसी की 18170 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त, बैंकों को हुए नुकसान की 80% भरपाई: ED

देश के बैंकों को चूना लगाकर विदेश भाग चुके भगौड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya), नीरव मोदी (Nirav Modi) और मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 23, 2021 12:23 IST
नीरव मोदी, माल्या और...- India TV Hindi
Photo:INDIAV

नीरव मोदी, माल्या और चौकसी की 18170 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त, बैंकों को हुए नुकसान की 80% भरपाई: ED

देश के बैंकों को चूना लगाकर विदेश भाग चुके भगौड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya), नीरव मोदी (Nirav Modi) और मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने इन तीनों की 18170.02 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है जो बैंकों को हुए नुकसान का 80.45 प्रतिशत है। प्रवर्तन निदेशायल की तरफ से यह जानकारी दी गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह भी बताया कि कुल जब्त संपत्ति में से 9371.17 करोड़ रुपए केंद्र सरकार तथा सरकारी बैंकों को ट्रांस्फर भी कर दिए गए हैं।

प्रवर्तन निदेलाय की तरफ से बताया गया कि तीनों भगौड़े कारोबारियों की वजह से बैंकों को 22585.83 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है जिसमें से 18170.02 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। ED का कहना है कि विजय माल्या और पीएनबी बैंक धोखाधड़ी में बैंकों द्वारा खोए गए 40 प्रतिशत पैसे पीएमएलए के तहत जब्त शेयरों की बिक्री के माध्यम से प्राप्त हुए। प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार कुल जब्त संपत्ति में 969 करोड़ रुपए विदेशों में जब्त किया गया है। ED को जांच में पता चला है कि जब्त संपत्ति फर्जी कंपनियों, कई ट्रस्ट बेनामी रिश्तेदारों के नाम रजिस्टर थी। 

ईडी ने कहा कि विजय माल्या और पीएनबी बैंक धोखाधड़ी मामलों में बैंकों की 40 फीसदी राशि पीएमएलए के तहत जब्त किए गए शेयरों की बिक्री के जरिए वसूली गई। बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या फिलहाल इंग्लैंड में हैं, ईडी के मुताबिक माल्या के प्रत्यर्पण की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। उनकी कंपनी ने बैंक ऋणों में चूक की थी। जब ईडी और सीबीआई मामले की जांच कर रहे थे, माल्या 2 मार्च, 2016 को देश छोड़कर चला गया था। 

Latest Business News