1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने कहा घबराने की नहीं है जरूरत, भारतीय बैंकिंग प्रणाली है पूरी तरह सुरक्षित

RBI ने कहा घबराने की नहीं है जरूरत, भारतीय बैंकिंग प्रणाली है पूरी तरह सुरक्षित

रिजर्व बैंक ने ट्विट कर कहा कि सरकारी बैंकों समेत कुछ बैंकों को लेकर कुछ स्थानों पर अफवाहें चल रही हैं। इससे बैंकों में जमा रखने वालों के बीच चिंता बढ़ गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2019 12:40 IST
No need to panic, Indian banking system safe, says RBI- India TV Paisa
Photo:NO NEED TO PANIC, INDIAN

No need to panic, Indian banking system safe, says RBI

नई दिल्‍ली। मुंबई के पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) में गंभीर संकट सहित बैंकिंग क्षेत्र से लगातार आ रही नकारात्‍मक खबरों पर भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा कि देश की बैंकिंग प्रणाली मजबूत है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। अफवाहों के आधार पर घबराने की जरूरत नहीं है।

आरबीआई को यह बयान तब जारी करना पड़ा, जब‍ पीएमसी बैंक और अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थानों से जुड़ी नकारात्‍मक खबरों के कारण मंगलवार को निफ्टी बैंक सूचकांक कारोबार के दौरान 1.30 प्रतिशत तक टूट गया।

RBI Tweet

RBI Tweet

रिजर्व बैंक ने ट्विट कर कहा कि सरकारी बैंकों समेत कुछ बैंकों को लेकर कुछ स्‍थानों पर अफवाहें चल रही हैं। इससे बैंकों में जमा रखने वालों के बीच चिंता बढ़ गई है। आरबीआई आम लोगों को आश्‍वस्‍त करना चाहता है कि भारतीय बैंक प्रणाली सुरक्षित और स्थिर है तथा ऐसी अफवाहों को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

वित्‍तीय प्रणाली में दबाव को लेकर बीएसई और एनएसई में मंगलवार को बैंक शेयरों को काफी नुकसान हुआ। निजी क्षेत्र के यस बैंक का शेयर 22 प्रतिशत से अधिक टूट गया, जबकि आरबीएल, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, आईडीएफसी फर्स्‍ट और पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में एनएसई में 5 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है।

Write a comment
coronavirus
X