1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ओडिशा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करों और पंजीकरण शुल्क में पूरी छूट देने की घोषणा की

ओडिशा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करों और पंजीकरण शुल्क में पूरी छूट देने की घोषणा की

अधिसूचना में राज्य सरकार ने बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए मोटर वाहन करों और पंजीकरण शुल्क में 100 प्रतिशत छूट की घोषणा की।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 31, 2021 23:24 IST
ओडिशा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करों और पंजीकरण शुल्क में पूरी छूट देने की घोषणा की- India TV Hindi News
Photo:FILE

ओडिशा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करों और पंजीकरण शुल्क में पूरी छूट देने की घोषणा की

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर मोटर वाहन करों और पंजीकरण शुल्क में पूरी छूट देने की घोषणा की है। एक आधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी। यह फैसला ईवी को तेजी से अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए लिया गया है। शुक्रवार को जारी अधिसूचना में राज्य सरकार ने बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए मोटर वाहन करों और पंजीकरण शुल्क में 100 प्रतिशत छूट की घोषणा की। ओडिशा मोटर वाहन कराधान अधिनियम के तहत दी गयी छूट 2025 तक लागू है।

मारुति सुजुकी 2025 के बाद ही इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी

मारुति सुजुकी इंडिया 2025 के बाद ही देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारेगी। कंपनी का कहना है कि इस समय ऐसे वाहनों की मांग कम है और जब भी वह इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में उतरेगी तो हर महीने लगभग 10,000 इकाइयां बेचना चाहेगी। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह बात कही थी। कंपनी के दूसरी तिमाही की नतीजों पर एक वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए भार्गव ने कहा था कि मौजूदा परिस्थितियों में ईवी प्रणाली में बहुत सी चीजें जैसे बैटरी, चार्जिंग ढांचा और बिजली आपूर्ति अन्य पक्षों द्वारा की जाती है, इसलिए इसकी लागत कंपनी के हाथों में नहीं है। इसके अलावा ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच कार बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी अपने मॉडलों के अधिक सीएनजी संस्करण लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतरेगी होंडा मोटरसाइकिल 

दोपहिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) अगले वित्त वर्ष में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारने की तैयारी कर रही है। एचएमएसआई के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आत्सुशी ओगाता ने यह जानकारी दी थी। कंपनी देश में एक्टिवा और शाइन जैसे लोकप्रिय ब्रांड बेचती है। इस साल त्योहारी सीजन समाप्त होने के बाद कंपनी अपने डीलर भागीदारों से इलेक्ट्रिक स्कूटर की व्यवहार्यता के बारे में चर्चा शुरू करेगी। उन्होंने कहा था कि एचएमएसआई ने अपनी मूल कंपनी जापान की होंडा मोटर कंपनी के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद इस खंड में उतरने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा था, ‘‘अभी इसके ब्योरे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन हमने अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की प्रतिबद्धता जताई है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन का भारत में परीक्षण शुरू कर दिया है, ओगाता ने कहा था, ‘‘आधिकारिक रूप से ऐसा नहीं किया गया है। लेकिन दिवाली के बाद हम अपने डीलरों के साथ इसकी व्यवहार्यता पर अध्ययन करेंगे।’’ उन्होंने कहा था कि सरकार हरित ढांचे में निवेश को समर्थन दे रही है। ऐसे में कई घरेलू के साथ विदेशी कंपनियां इस क्षेत्र में निवेश कर रही हैं। ओगाता ने कहा, ‘‘लोगों ने छोटी दूरी की यात्रा के लिए ईवी का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। लेकिन लंबी दूरी की यात्रा और ग्रामीण इलाकों में अभी इंटरनल कम्बशन इंजन वाले दोपहिया की ही मांग है।’’

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022