Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 5 प्रतिशत और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने राज्‍यों से वैट में कटौती करने को कहा

5 प्रतिशत और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने राज्‍यों से वैट में कटौती करने को कहा

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को बताया कि उनके मंत्रालय ने सभी राज्‍यों से वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट में 5 प्रतिशत कटौती करने के लिए कहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: October 04, 2017 17:45 IST
5 प्रतिशत और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने राज्‍यों से वैट में कटौती करने को कहा- India TV Paisa
5 प्रतिशत और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने राज्‍यों से वैट में कटौती करने को कहा

नई दिल्‍ली। दिवाली से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम में और कटौती हो सकती है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को बताया कि उनके मंत्रालय ने सभी राज्‍यों से वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट में 5 प्रतिशत कटौती करने के लिए कहा है। कच्‍चे तेल की ऊंची अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों की मार से जनता को बचाने के लिए सरकार ने मंगलवार को ही पेट्रोल-डीजल पर बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है।

प्रधान ने कहा कि एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद पेट्रोल 2.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है।  प्रधान ने कहा कि वित्‍त मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को पेट्रोल-डीजल पर वैट 5 प्रतिशत तक घटाने के लिए पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों को भी केंद्र की तरह जिम्‍मेदारी का अहसास करते हुए उपभोक्‍ताओं के हित में वैट घटाना चाहिए। इससे उपभोक्‍ताओं को और फायदा होगा।

उन्‍होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले टैक्‍स के असल लाभार्थी राज्‍य ही हैं, इसलिए उपभोक्‍ताओं को राहत पहुंचाने में उन्‍हें भी जिम्‍मेदारी बांटनी चाहिए। यदि राज्‍य पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने को राजी हो जाते हैं तो दिवाली से पहले ही जनता को और सस्‍ते पेट्रोल-डीजल का तोहफा मिल सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement