Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ईरान से बैन हटने के बाद क्रूड बाजार में मचा कोहराम, एक बैरल की कीमत 29 डॉलर से भी कम

ईरान से बैन हटने के बाद क्रूड बाजार में मचा कोहराम, एक बैरल की कीमत 29 डॉलर से भी कम

ईरान से प्रतिबंध हटने के बाद भारी गिरावट का सामना कर रहे क्रूड ऑयल बाजार में कोहराम मच गया है। सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमत 29 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गई।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: January 18, 2016 10:46 IST
ईरान से बैन हटने के बाद क्रूड बाजार में मचा कोहराम, एक बैरल की कीमत 29 डॉलर से भी कम- India TV Paisa
ईरान से बैन हटने के बाद क्रूड बाजार में मचा कोहराम, एक बैरल की कीमत 29 डॉलर से भी कम

सिंगापुर। ईरान से प्रतिबंध हटने के बाद भारी गिरावट का सामना कर रहे क्रूड ऑयल बाजार में कोहराम मच गया है। सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमत 29 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गई, जो कि 2003 के बाद का निचला स्तर है। पिछले हफ्ते क्रूड में 11.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। ईरान से प्रतिबंध हटने से ओवर सप्लाई बाजार में अतिरिक्त क्रूड आएगा। ईरान ने अपने बयान में कहा, हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक क्रूड ऑयल का एक्सपोर्ट 10 लाख बैरल प्रति दिन पहुंच जाएगा। वहीं, एक्सपर्ट्स 6 महीने के भीतर ईरान से 2-5 लाख बैरल प्रति दिन क्रूड सप्लाई बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं। यही वजह है कि क्रूड की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिल रही है।

13 साल में सबसे सस्ता क्रूड ऑयल

सोमवार को कारोबार के दौरान नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 28.36 डॉलर प्रति बैरल तक आ गई, जो कि अक्टूबर 2003 के बाद का निचला स्तर है। वहीं, ब्रेंट क्रूड के दाम 28 डॉलर प्रति बैरल से भी कम रह गई है। फिलहाल ब्रेंट क्रूड 1.15 फीसदी की गिरावट के साथ 28.60 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है। पिछले 8 महीने में ब्रेंट क्रूड में करीब 61 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

ईरान से प्रतिबंध हटाए जाने से गिरावट

वित्तीय संस्था एएनजेड के मुताबिक, ‘ईरान से प्रतिबंध हटाए जाने से तेल के दामों में तेज गिरावट आई है। हालांकि यह गिरावट ज्यादा लंबे दौर तक नहीं चलेगी।’ बैंक ने कहा, ‘ईरान अपने बढ़े हुए तेल उत्पादन को बेचने के लिए बाजार में डिस्काउंट ऑफर करने की रणनीति अपना सकता है, इससे निकट भविष्य में कच्चे तेल के दामों में कमी होने की संभावना है। दिसंबर 2015 में ईरान ने रोजाना 28 लाख बैरल क्रूड उत्पादन किया है, जो कि ओपेक के कुल उत्पादन का 9 फीसदी है। प्रतिबंध से पहले ईरान 34 लाख बैरल प्रति दिन तेल उत्पादन करता था। ऐसे में डर है कि पहले से ओवर सप्लाई बाजार में और अधिक तेल आएगा। ईआईए के मुताबिक ग्लोबल स्तर पर मांग के मुकाबले 15.5 लाख बैरल रोजाना सप्लाई ज्यादा है।

Photo: bidnessetc.com

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement