1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. OPEC की रूस के साथ प्रस्तावित बैठक टली, तेल उत्पादन में कटौती पर होना था विचार

OPEC की रूस के साथ प्रस्तावित बैठक टली, तेल उत्पादन में कटौती पर होना था विचार

सूत्रों के मुताबिक ओपेक प्लस की बैठक अब 9 अप्रैल को हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 05, 2020 15:24 IST
OPEC- India TV Paisa

OPEC

नई दिल्ली। तेल उत्पादक देशों के समूह OPEC और रूस के बीच प्रस्तावित बैठक टल गई है। पहले ये बैठक सोमवार को होनी थी। ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। रूस सहित गैर OPEC तेल उत्पादक देशों और ओपेक देशों के इस संगठन को OPEC प्लस का नाम दिया गया है। फिलहाल बैठक की नई तारीख का कोई ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि मीडिया में सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक OPEC प्लस बैठक 9 अप्रैल को हो सकती है।

सूत्रों से ही संकेत मिले हैं कि तेल को लेकर जारी प्राइस वॉर के लिए रूस औऱ सऊदी अरब एक दूसरे को दोषी बता रहे हैं जिससे गतिरोध उत्पन्न हो गया है। सोमवार की बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहल को बाद तय हुई थी। खुद ट्रंप ने जानकारी देते हुए कहा था कि उन्होने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से तेल कीमतों को लेकर बात की थी।

तेल की कीमतों में पिछले कुछ समय में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। OPEC प्लस की पिछली बैठक में तेल उत्पादन में कटौती करने पर कोई सहमति नहीं हुई, जिसके बाद सऊदी अरब ने बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए प्राइस वॉर छेड़ दिया था। इससे कच्चे तेल में तेज गिरावट दर्ज हुई। हालांकि सोमवार को आपातकालीन बैठक के ऐलान के बाद क्रूड में एक दिन की रिकॉर्ड बढ़त दर्ज हुई है।

Write a comment
X