1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रोजगार के क्षेत्र में आई तेजी, ई-श्रम पोर्टल पर दो महीनों में 5 करोड़ से अधिक कामगारों ने कराया पंजीकरण

रोजगार के क्षेत्र में आई तेजी, ई-श्रम पोर्टल पर दो महीनों में 5 करोड़ से अधिक कामगारों ने कराया पंजीकरण

आंकड़ों के अनुसार, पोर्टल पर पंजीकृत 5.72 करोड़ कामगारों में से 50.94 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं और 49.55 प्रतिशत पुरुष हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 27, 2021 9:55 IST
रोजगार के क्षेत्र...- India TV Hindi News
Photo:AP

रोजगार के क्षेत्र में आई तेजी, ई-श्रम पोर्टल पर दो महीनों में 5 करोड़ से अधिक कामगारों ने कराया पंजीकरण

नयी दिल्ली। देश में असंगठित क्षेत्र में रोजगार के मौकों में तेजी आ रही है। सरकार ने मंगलवार को कहा कि दो महीनों में ई-श्रम पोर्टल पर 5 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। खास बात यह है कि रोजगार प्राप्त करने में महिलाओं की हिस्सेदारी पु​रुषों के लगभग बराबर है। यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के बारे में पहला संगठित रूप से एकत्रित राष्ट्रीय आंकड़ा है। 

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘दो महीनों में 5 करोड़ से अधिक कामगारों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।’’ विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। इसमें निर्माण, परिधान, विनिर्माण, मत्स्य, खोमचे-रेहड़ी पटरी वाले, ठेका कर्मी, घरों में काम करने वाले, कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों से जुड़े तथा परिवहन क्षेत्र में काम करने वाले कामगार शामिल हैं। इन क्षेत्रों में से कुछ में काफी संख्या में प्रवासी कामगार जुड़े हैं। 

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

बयान में कहा गया है कि देश में रोजगार सृजन में कृषि और निर्माण क्षेत्रों की हिस्सेदारी को देखते हुए सर्वाधिक संख्या में इन्हीं क्षेत्रों के कामगारों ने पंजीकरण कराया है। आंकड़ों के अनुसार, पोर्टल पर पंजीकृत 5.72 करोड़ कामगारों में से 50.94 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं और 49.55 प्रतिशत पुरुष हैं।

Latest Business News

Write a comment