1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM इमरान खान को कोरोना होने के बाद सरकार ने तय की रूसी व चीनी वैक्‍सनी की कीमत, खर्च करने होंगे 8,449 रुपये

PM इमरान खान को कोरोना होने के बाद सरकार ने तय की रूसी व चीनी वैक्‍सनी की कीमत, खर्च करने होंगे 8,449 रुपये

पाकिस्तान सरकार ने स्पूतनिक वी रसियन वैक्सीन (Sputnik V) की अधिकतम खुदरा कीमत दो डोज के लिए 8,449 रुपये और चीन की कनवीडेसिया (Convidecia) के लिए प्रति इंजेक्शन 4,225 रुपये तय की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2021 15:37 IST
Pak Govt caps prices of Russian, Chinese vaccines- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Pak Govt caps prices of Russian, Chinese vaccines

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान की सरकार ने देश में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्‍या के बीच रूसी और चीनी कोविड वैक्‍सीन इंजेक्‍शन की अधिकतम खुदरा कीमत तय कर दी है। इन दोनों वैक्‍सनी को प्राइवेट कंपनियों द्वारा आयात कर देश में लगाया जा रहा है। पाकिस्‍तान में सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम के अभाव में कोरोना वायरस संक्रमण ने दोबारा पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री इमरान खान भी शनिवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और उसी दिन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर वैक्‍सीन इंजेक्‍शन की खुदरा कीमत तय करने की बात कही है।

पाकिस्‍तान सरकार ने स्‍पूतनिक वी रसियन वैक्‍सीन (Sputnik V) की अधिकतम खुदरा कीमत दो डोज के लिए 8,449 रुपये और चीन की कनवीडेसिया (Convidecia) के लिए प्रति इंजेक्‍शन 4,225 रुपये तय की है। ड्रग रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्‍तान की ड्रग प्राइसिंग कमेटी ने रूसी और चीनी वैक्‍सीन की खुदरा कीमत तय करने की सिफारिश की थी।

पिछले महीने, चीन ने पहले सिंगल-शॉट कोविड-19 वैक्‍सीन को जनरल यूज के लिए मंजूरी दी थी, जिसके लिए पाकिस्‍तान ने 4225 रुपये की कीमत तय की थी। इस वैक्‍सनी को कैनसिनो बायोलॉजिक्‍स और एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइसेंस ने मिलकर तैयार किया है।

सरकार ने स्‍पूतनिक वी के दो इंजेक्‍शन वाले पैक की कीमत 8,449 रुपये, चार इंजेक्‍शन वाले पैक की कीमत 16,560 रुपये, 10 इंजेक्‍शन वाले पैक की कीमत 40,555 रुपये और 20 इंजेक्‍शन वाले पैक की कीमत 81,110 रुपये तय की है।

पाकिस्‍तान में, कोविड-19 टीकाकरण को व्‍यस्‍क वैक्‍सीनेशन काउंटर्स द्वारा चलाया जा रहा है। हालांकि सरकार के पास टीकों की उपलब्‍धता सीमित है और वह टीकों के लिए दान पर निर्भर है। मार्च में सरकार ने चालू वर्ष के दौरान 7 करोड़ लोगों को टीका लगाने के लिए 20 करोड़ डॉलर के लोन को मंजूरी दी थी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक सरकार की योजना 6.96 करोड़ लोगों को टीका उपलब्‍ध कराने के लिए 14.62 करोड़ डोज खरीदने की है।

वर्ल्‍ड बैंक और एडीबी ने निम्‍न और मध्‍यम आय वाले देशों को वैक्‍सीन खरीदने के लिए ऋण की पेशकश की है। वर्ल्‍ड बैंक ने पाकिस्‍तान को 15.3 करोड़ डॉलर का ऋण कोविड-19 के संबंध में स्‍वीकृत किया है, जिसके बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि इस ऋण की मदद से 1.05 करोड़ लोगों को टीका उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी।

Write a comment
bigg boss 15