1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ईद के बाद पाकिस्‍तान में सभी को लगाई जाएगी Covid vaccine, सरकार ने की घोषणा

ईद के बाद पाकिस्‍तान में सभी को लगाई जाएगी Covid vaccine, सरकार ने की घोषणा

अबतक प्राइवेट सेक्टर द्वारा 14,000 लोगों को टीका लगाया जा चुका है, वहीं सरकारी अस्पतालों में 11 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2021 19:41 IST
Pakistan Govt to open Covid vaccine registration for all citizens post Eid- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Pakistan Govt to open Covid vaccine registration for all citizens post Eid

इस्‍लामाबाद। प्‍लानिंग, डेवलपमेंट और स्‍पेशल इनीशिएटिव मंत्री असर उमर ने कहा कि सरकार की योजना ईद के बाद देश के सभी नागरिकों के लिए कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 vaccination) के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू करने की है। अमेरिकी न्‍यूज एजेंसी ब्‍लूमबर्ग की एक स्‍टडी के मुताबिक पाकिस्‍तान को अपनी 75 प्रतिशत जनता को टीका लगाने में एक दशक का वक्‍त लगेगा। यह स्थिति तब है जब यहां 10 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगाया जा चुका है। सरकार की ओर से यह घोषणा ऐसे समय पर की गई है, जब‍ देश में बुधवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमण की वजह से 100 से अधिक मौत हुई हैं। पाकिस्‍तान में अबतक कोरोना संक्रमण से 15,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

उमर ने अगले पांच-छह हफ्तों को बहुत महत्‍वपूर्ण बताया है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान में इस समय संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है, ऐसे में सावधानी रखना बहुत जरूरी है। उन्‍होंने बताया कि अबतक प्राइवेट सेक्‍टर द्वारा 14,000 लोगों को टीका लगाया जा चुका है, वहीं सरकारी अस्‍पतालों में 11 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

मंत्री ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन के लिए चीन पाकिस्‍तान का प्राथमिक स्रोत बना हुआ है। उन्‍होंने बताया कि ईद के बाद देश में कैनसीनो कोविड-19 वैक्‍सीन भी उपलब्‍ध होगा। उमर ने बताया कि ईद के बाद हम रोज 125,000 लोगों को टीका लगाने में सक्षम होंगे।

पिछले 24 घंटों में पाकिस्‍तान में 5,329 नए संक्रमण मामले सामने आए हैं और इस दौरान 98 मौत दर्ज की गई हैं। इस साल यह अभी तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। इससे पहले 16 जून, 2020 को 5090 मामले सामने आए थे। पाकिस्‍तान में मौजूदा पॉजिट‍िविटी रेट 10.7 प्रतिशत है। इस सप्‍ताह की शुरुआत में नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने कहा था कि वह 80 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोगों को उनके घर पर कोविड-19 वैक्‍सीन लगाएगी।

Write a comment
X