Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. संसदीय समिति ने राजन से डूबे कर्ज की वास्तविक वजह पूछी, गवर्नर ने बताया आर्थिक कमजोरी

संसदीय समिति ने राजन से डूबे कर्ज की वास्तविक वजह पूछी, गवर्नर ने बताया आर्थिक कमजोरी

संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बढ़ते डूबे कर्ज (एनपीए) की वास्तविक वजह बताने को कहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 02, 2016 8:40 IST
संसदीय समिति ने राजन से डूबे कर्ज की वास्तविक वजह पूछी, गवर्नर ने बताया आर्थिक कमजोरी- India TV Paisa
संसदीय समिति ने राजन से डूबे कर्ज की वास्तविक वजह पूछी, गवर्नर ने बताया आर्थिक कमजोरी

नई दिल्ली। संसद की एक समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बढ़ते डूबे कर्ज (एनपीए) की वास्तविक वजह बताने को कहा है। राजन ने समिति के समक्ष इसकी प्रमुख वजह कुल आर्थिक कमजोरी को बताया है। कांग्रेस नेता के वी थॉमस की अगुवाई वाली लोक लेखा समिति (पीएसी) ने राजन के जवाब की समीक्षा की। समिति का कार्यकाल कल समाप्त हो गया है। सूत्रों ने बताया कि समिति के पुनर्गठन के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर को भविष्य में उसके समक्ष पेश होने को कहा जा सकता है। इसके अलावा विभिन्न सरकारी बैंकों को भी अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए समिति के समक्ष पेश होने का कहा जा सकता है। संसदीय समिति ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की गैर निष्पादित आस्तियों की समीक्षा का फैसला किया था। दिसंबर, 2015 के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एनपीए 3.61 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

दिसंबर के अंत तक 701 खाते ऐसे थे, जिन पर सरकारी बैंकों का बकाया 1.63 लाख करोड़ रुपए था। इन सभी खातों पर बकाया 100-100 करोड़ रुपए से अधिक था। इसमें सबसे अधिक हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का था। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पहले पीएसी के समक्ष पेश होने को तैयार नहीं थे, लेकिन बाद में वे इसके लिए राजी हो गए और उन्होंने समिति के समक्ष अपनी बात रखी। पीएसी के एक सदस्य ने कहा कि जांच के दौरान यह बात सामने आई कि कई मामलों में वही बैंक अधिकारी कर्ज निकालने का प्रयास कर रहे हैं जिन्होंने इसे मंजूर किया था। चूंकि वहीं अधिकारी जिन्होंने कर्ज मंजूर किया था, उसकी वसूली का प्रयास कर रहे हैं, ऐसे में देखना होगा कि वे कितने सफल रहते हैं। ऐसा लगता है कि उनके पास इसके लिए कोई तंत्र नहीं है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर को भेजे सवालों में समिति ने पूछा था कि निजी क्षेत्र और विदेशी बैंकों का एनपीए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों जितना नहीं है। यह स्थिति तब है जबकि प्राथमिकता क्षेत्र कर्ज की जरूरत को छोड़कर अन्य सभी मामलों में समूचे बैंकिंग क्षेत्र को समान अड़चनों का सामना करना पड़ता है। समिति ने कहा कि निजी क्षेत्र और विदेशी बैंकों का एनपीए सिर्फ 2.2 फीसदी है, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एनपीए 5.98 फीसदी है। ऐसे में यह भरोसा करना मुश्किल है कि सिर्फ प्राथमिकता क्षेत्र कर्ज इसकी वजह है। पीएसी के चेयरमैन ने गवर्नर से यह भी जानना चाहा है कि हाल में एनपीए और दबाव वाली परिसंपत्तियों में तेजी से उछाल की वास्तविक वजह क्या है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement