Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब WhatsApp से सीधा मुकाबला करेगी Paytm, इस माह के अंत तक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की है तैयारी

अब WhatsApp से सीधा मुकाबला करेगी Paytm, इस माह के अंत तक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की है तैयारी

भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी Paytm अब एक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की योजना पर काम कर रही है। मंगलवार को एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 01, 2017 19:14 IST
अब WhatsApp से सीधा मुकाबला करेगी Paytm, इस माह के अंत तक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की है तैयारी- India TV Paisa
अब WhatsApp से सीधा मुकाबला करेगी Paytm, इस माह के अंत तक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की है तैयारी

नई दिल्‍ली। भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी Paytm अब एक मैसेजिंग सर्विस लॉन्‍च करने की योजना पर काम कर रही है। फेसबुक इंक के WhatsApp की तर्ज पर यह मैसेजिंग एप भारतीय यूजर्स के लिए तैयार किया जाएगा। मंगलवार को इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पेटीएम अपनी  यह  नई सर्विस  इस  माह के अंत तक लॉन्‍च कर सकती है।

सॉफ्टबैंक और अलीबाबा समर्थित Paytm अपने एप में ही नए मैसेजिंग सर्विस को जोड़कर भारत में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। भारत में पहले से ही बहुत से लोग खाने से लेकर हवाई टिकट तक सबकुछ खरीदने के लिए पेटीएम का ही उपयोग कर रहे हैं। पेटीएम की मैसेजिंग सर्विस यूजर्स को ऑडियो, वीडियो, पिक्‍चर और टेक्‍स्‍ट भेजने की अनुमति देगी।

पेटीएम के पास वर्तमान में 22.5 करोड़ यूजर्स हैं। इस साल की शुरुआत में एक अन्‍य घरेलू मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म हाइक ने भारत में तेजी से बढ़ते डिजिटल लेनदेन का फायदा उठाने के लिए इन-एप इलेक्‍ट्रॉनिक पेमेंट्स सर्विस की शुरुआत की थी। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अचानक 500 और 1000 रुपए के नोटों का प्रचलन बंद करने की घोषणा के बाद भारत में ई-पेमेंट्स का चलन काफी बढ़ा है। तब से पेटीएम की बाजार हिस्‍सेदारी तेजी से बढ़ी है।

बॉस्‍टन कंसल्टिंग ग्रुप की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डिजिटल पेमेंट 2020 तक 10 गुना बढ़कर 500 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। व्‍हाट्सएप खुद भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है। वॉलस्‍ट्रीट जनरल ने मंगलवार को सबसे पहले पेटीएम की इस योजना का खुलासा किया। हालांकि, पेटीएम ने अभी तक इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement