1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रविवार को फिर बढ़ीं तेल कीमतें, जानिये कहां पहुंचे पेट्रोल और डीजल के दाम

रविवार को फिर बढ़ीं तेल कीमतें, जानिये कहां पहुंचे पेट्रोल और डीजल के दाम

पिछले करीब सात सप्ताह में वाहन ईंधन कीमतों में यह 27वीं बढ़ोतरी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 20, 2021 18:53 IST
तेल कीमतों में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

तेल कीमतों में बढ़त

नई दिल्ली। रविवार को तेल कीमतों में एक और बढ़त देखने को मिली है। आज की बढ़त के साथ पेट्रोल और डीजल एक नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गये हैं, वहीं राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है और डीजल 88 रुपये प्रति लीटर के पास पहुंच गया है। 

कितनी हुई तेल कीमतों में बढ़त

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा जारी जानकारी के अनुसार आज पेट्रोल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की और बढ़त की गयी है। पिछले करीब सात सप्ताह में वाहन ईंधन कीमतों में यह 27वीं बढ़ोतरी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं। आज की बढ़त के साथ राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 97.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 87.97 रुपये प्रति लीटर पर है। मुंबई में पेट्रोल 103.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। चेन्नई में पेट्रोल 98.4 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.58 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 97.2 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.82 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया हैय़

देश में कहां है पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार

मूल्यवर्धित कर (वैट) और भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। इसी वजह से अब आठ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों.राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है। राजस्थान का श्रीगंगानगर देश का पहला जिला है जहां पेट्रोल सबसे पहले 100 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ था। फरवरी के मध्य में वहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था। श्रीगंगानगर में डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। अब शहर में पेट्रोल 108.37 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.12 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर सबसे ऊंची है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है। 

यह भी पढ़ें: बीते हफ्ते इन 4 कंपनियों ने करायी अपने निवेशकों को  68 हजार करोड़ रुपये की कमाई, जानिये कहां मिला फायदा

 

 

 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021