1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2 दिन में 1.20 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, लगातार दूसरे दिन बढ़े दाम

2 दिन में 1.20 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, लगातार दूसरे दिन बढ़े दाम

तेल विपणन कंपनियों ने 80 दिनों के विराम के बाद रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना बदलाव की शुरूआत की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 08, 2020 13:30 IST
Petrol, Diesel Price Revision Restarts, Rates Up By Rs 1.20 per litre In 2 Days- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Petrol, Diesel Price Revision Restarts, Rates Up By Rs 1.20 per litre In 2 Days

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि होने से देश के उपभोक्ताओं को अनलॉक के दूसरे चरण में महंगाई का झटका लगा है। देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में 1.20 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए हैं। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 43 डॉलर तो डब्ल्यूटीआई का भाव 40 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने 80 दिनों के विराम के बाद रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना बदलाव की शुरूआत की। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत सोमवार को बढ़कर क्रमश: 72.46 रुपए, 74.35 रुपए, 79.49 रुपए और 76.60 रुपए प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल का दाम चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 70.59 रुपए, 66.61 रुपए, 69.37 रुपए ओैर 69.25 रुपए प्रति लीटर हो गया।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर सोमवार को अगस्त डिलीवरी ब्रेंट क्रूड के वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 42.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले ब्रेंट क्रूड का भाव 43.30 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। वहीं, न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के जुलाई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र से 0.91 प्रतिशत की तेजी के साथ 39.91 डॉलर प्रति बैरल पर कोराबार चल रहा था। इससे पहले डब्ल्यूटीआई का भाव 40.44 डॉलर प्रति बैरल तक उछला।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में आगामी कारोबारी सप्ताह और तेजी आ सकती है, क्योंकि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने से तेल की मांग में इजाफा होने की संभावना है, जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका में बीते सप्ताह बेरोजगारी में कमी आने के आंकड़े जारी होने से भी कच्चे तेल के दाम को सपोर्ट मिलेगा और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव 42 से 44 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।

Write a comment
X