1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol, diesel की कीमत में होने वाले दैनिक बदलाव पर लगी रोक, IOC ने बताई इसकी वजह

Petrol, diesel की कीमत में होने वाले दैनिक बदलाव पर लगी रोक, IOC ने बताई इसकी वजह

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि क्रूड ऑयल की कीमतों में कोई भारी तेजी हाल-फिलहाल आने की संभावना नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 31, 2020 9:30 IST
Petrol, diesel prices on freeze, IOC says international oil prices range-bound- India TV Paisa

Petrol, diesel prices on freeze, IOC says international oil prices range-bound

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज होने वाला बदलाव लगभग एक महीने से ज्‍यादा समय से रुका पड़ा है। पेट्रोल की कीमत को अंतिम बार 22 सितंबर को संशोधित किया गया था। वहीं डीजल की कीमत में 2 अक्‍टूबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में होने वाले दैनिक बदलाव में आए इस ठहराव पर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने शुक्रवार को एक बयान दिया। कंपनी ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर तेल की कीमत एक निश्चित सीमा के दायरे में ही बनी हुई हैं, यही वजह है कि भारत में पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि क्रूड ऑयल की कीमतों में कोई भारी तेजी हाल-फि‍लहाल आने की संभावना नहीं है। पिछले कुछ हफ्तों से क्रूड ऑयल 39 डॉलर से 42 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि भारत ने अक्‍टूबर में क्रूड ऑयल की खरीद 40 डॉलर प्रति बैरल पर की है, जबकि इससे पहले माह में यह खरीद 41.35 डॉलर प्रति बैरल पर हुई थी।

वैद्य ने कहा कि यही वजह है कि खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। बेंचमार्क इंटरनेशनल ऑयल प्राइस और फॉरेन एक्‍सचेंज रेट में बदलाव के आधार पर ईंधन के दाम में दैनिक आधार पर बदलाव करने की परंपरा है। दिल्‍ली में वर्तमान में पेट्रोल की खुदरा कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर है। 1 सितंबर से लेकर 2 अक्‍टूबर के बीच डीजल की खुदरा कीमत में 3.10 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई है। वहीं इस दौरान पेट्रोल की कीमत में केवल 0.97 पैसे की कटौती हुई है। पेट्रोल-डीजल, एलपीजी रसोई गैस और केरोसीन जैसे प्रमुख पेट्रोलियम उत्‍पादों की कीमतों में आई स्थिरता से आम जनता को काफी राहत मिली है। जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं आया है।  

सरकारी तेल कंपनियों  ने शनिवार को भी डीजल और पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। डीजल के दाम लगातार आज 29वें दिन स्थिर रहे। पेट्रोल के दाम पिछले एक महीना से अधिक समय से जस के तस बने हुए हैं। पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। 1 सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं। हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है। अक्टूबर महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार आम आदमी को राहत मिली हुई है।

दिल्ली में आज 31 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे। पेट्रोल कल के भाव 81.06 रुपए  प्रति लीटर के हिसाब से आज बिक रहा है। जबकि डीजल कल के भाव 70.46 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है। पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 76.86 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। पेट्रोल कल के भाव 82.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 73.99 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल के दाम 84.14 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.95 रुपए प्रति लीटर है। 

Write a comment