Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने PF निकासी पर दी छूट, घर, स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के लिए निकाल सकेंगे पूरा पैसा

सरकार ने PF निकासी पर दी छूट, घर, स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के लिए निकाल सकेंगे पूरा पैसा

सोमवार को श्रम मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार कोई भी खाताधारक इलाज, घर बनाने, शादी और बच्चों की पढ़ाई के लिए PF का पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 19, 2016 11:30 IST
Good News: सरकार ने PF निकासी पर दी छूट, इलाज, पढ़ाई और मकान  के लिए निकाल सकेंगे पूरा पैसा- India TV Paisa
Good News: सरकार ने PF निकासी पर दी छूट, इलाज, पढ़ाई और मकान के लिए निकाल सकेंगे पूरा पैसा

नई दिल्ली। सरकार ने PF खाताधरकों को बड़ी राहत दी है। अब आप जरूरत के वक्‍त पर पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकेंगे। श्रम मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार अब कोई भी खाताधारक इलाज, घर बनाने, शादी और बच्चों की पढ़ाई के लिए PF का पूरा पैसा निकाल सकता है। पीएफ निकासी के प्रस्तावित कानून से चिंता में पड़े लोगों को इस छूट से बड़ी राहत मिली है।

1 मई के बाद भी निकाल सकेंगे पीएफ का पूरा पैसा

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने PF की निकासी पर कई नए नियम लाने की घोषणा की थी। EPFO के नए नियम 1 मई से लागू हो रहे हैं। जिन लोगों का पैसा पीएफ अकाउंट में जमा है उनमें 30 अप्रैल से पहले पैसा निकलवाने की होड़ सी लगी है। दरअसल लोगों में यह धारणा बन गई है कि अब 58 वर्ष से पहले उसका पैसा नहीं निकल सकेगा, जबकि ऐसा नहीं है। पहले की तरह कर्मचारी जरूरत पड़ने पर अपना पैसा निकलवा सकेंगे। नए नियमों के मुताबिक केवल बिना वैध कारण के पूरा पैसा निकलवाने पर पाबंदी रहेगी।

ऐसे ऑनलाइन पता करें अपना पीएफ बैलेंस

PF account gallery

indiatvpaisapfac (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisapfac (6)IndiaTV Paisa

पैसा निकालने की समय सीमा

फरवरी में मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि PF उपभोक्ता 58 साल के होने के बाद ही प्रोविडेंट फंड का पैसा निकाल पाएंगे। यह नियम एक मई से लागू होना था लेकिन अब यह 1 अगस्‍त से लागू होगा। इससे पहले यह नियम 54 साल की उम्र तक ही लागू होता था। इसी बीच बजट में पीएफ निकासी पर टैक्‍स को लेकर भी काफी बवाल हुआ था। विरोध के बाद सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement