Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GST लागू होने के बाद व्यापार कार्य कुशलता 30 प्रतिशत तक बढ़ी, करोड़ों रुपए की हुई बचत : मोदी

GST लागू होने के बाद व्यापार कार्य कुशलता 30 प्रतिशत तक बढ़ी, करोड़ों रुपए की हुई बचत : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि GST के क्रियान्वयन से वस्तुओं की आवाजाही में लगने वाले समय में 30 प्रतिशत तक की कमी आयी है और करोड़ों रुपए की बचत हुई है

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 15, 2017 14:09 IST
GST लागू होने के बाद व्यापार कार्य कुशलता 30 प्रतिशत तक बढ़ी, करोड़ों रुपए की हुई बचत : मोदी- India TV Paisa
GST लागू होने के बाद व्यापार कार्य कुशलता 30 प्रतिशत तक बढ़ी, करोड़ों रुपए की हुई बचत : मोदी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के असवर पर कहा कि वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) के क्रियान्वयन से राज्यों के बीच चेक पोस्ट समाप्त होने से वस्तुओं की आवाजाही में लगने वाले समय में 30 प्रतिशत तक की कमी आयी है और करोड़ों रुपए की बचत हुई है। लाल किले की प्राचीर से 71वें स्वतंत्रा दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि GST सहयोगपूर्ण संघवाद का परिणाम है और एक जुलाई से इसके सुचारू क्रियान्वयन से कारोबार की कार्यकुशलता बढ़ी है। GST ने एक दर्जन से अधिक केंद्रीय तथा राज्य करों को समाहित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने कम समय में इसके क्रियान्वयन को आसान बनाया है। उन्होंने कहा, GST लागू होने के बाद चेक पोस्ट हटने से ट्रकों को माल ढुलाई में लगने वाले समय में 30 प्रतिशत की कमी आई है। इससे हजारों करोड़ रुपए और सबसे महत्वपूर्ण समय की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि व्यापार कुशलता बढ़ी है, परिवहन क्षेत्र में कार्यकुशलता 30 प्रतिशत बढ़ी है और यह GST के कारण संभव हुआ है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : डिजिटल लेनदेन बढ़ाने की है जरूरत, लेस कैश इकोनॉमी को बढ़ाना है आगे

GST आजादी के बाद सबसे बड़ा कर सुधार है। इसे 1 जुलाई से लागू किया गया है। इसमें उत्पाद शुल्क, सेवा और वेट सहित एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्य करों को समाहित किया है। मोदी ने कहा कि GST की सफलता के पीछे करोड़ों लोग हैं और नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक उदाहरण है जो यह बताता है कि अगर केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर सहयोग हो तो इस प्रकार का लाभ उठाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, प्रौद्योगिकी एक चमत्कार है। कुछ के लिए यह आश्चर्यचकित करने वाला है कि GST इतने बड़े देश में इतने कम समय में कैसे लागू किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि,

GST, व्यापार सुगमता और स्वच्छता अभियान जैसे कदमों को सफल बनाने के लिये केंद्र तथा राज्यों ने कंधा-से-कंधा मिलाकर काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के कदम से देश को लाभ होगा।

मोदी ने कहा कि एक समय था जब केंद्र तथा राज्यों ने यूरिया और केरोसीन के आवंटन को लेकर लड़ते रहते थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का राज्यों के प्रति रुख बड़े भाई जैसा था। लेकिन पिछले तीन साल में यूरिया उत्पादन में वृद्धि और विकल्प में LPG तथा प्राकृतिक गैस के उपयोग से केरोसीन की मांग कम हुई और अब यह बीते दिनों की बात हो गयी है।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार से जुड़ी 3 लाख कंपनियां आईं सामने, जीएसटी से बचे हजारों करोड़ रुपए : PM मोदी

मोदी ने कहा, चूंकि मैं स्वयं लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहा, मुझे पता है कि राज्य देश की वृद्धि के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। मैं मुख्यमंत्री तथा राज्य सरकारों के महत्व को समझाता हूं। उन्होंने कहा, यही कारण है कि हमने सहयोगपूर्ण संघवाद पर जोर दिया और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जा रहा है और अब हम साथ मिलकर सभी निर्णय कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement