Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकारी बैंकों के नेटवर्क से कनेक्‍ट होगा पोस्‍टल पेमेंट बैंक, इस साल स्‍थापित करेगा 30000 एटीएम

सरकारी बैंकों के नेटवर्क से कनेक्‍ट होगा पोस्‍टल पेमेंट बैंक, इस साल स्‍थापित करेगा 30000 एटीएम

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से पहले एक अलग इकाई बना रहा है। इसकी मदद से डाक विभाग को बैंकों के एटीएम नेटवर्क को जोड़ने में मदद मिलेगी।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 04, 2016 17:24 IST
सरकारी बैंकों के नेटवर्क से कनेक्‍ट होगा पोस्‍टल पेमेंट बैंक, इस साल स्‍थापित करेगा 30000 ATM- India TV Paisa
सरकारी बैंकों के नेटवर्क से कनेक्‍ट होगा पोस्‍टल पेमेंट बैंक, इस साल स्‍थापित करेगा 30000 ATM

नयी दिल्ली। विश्व का सबसे बड़ा पोस्‍टल नेटवर्क इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से पहले एक अलग इकाई बना रहा है। इसकी मदद से डाक विभाग को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एटीएम नेटवर्क के साथ अपने एटीएम को जोड़ने में मदद मिलेगी। डिपार्टमेंट ने इस साल के अंत तक 10000 एटीएम और 20000 मिनी एटीएम मशीन स्‍थापित करने का लक्ष्‍य तय किया है।

इंडिया पोस्ट को पिछले साल पेमेंट बैंक के लिए लाइसेंस मिला था और वह परिचालन शुरू करने की दिशा में ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाया है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, हम डाक घरों के एटीएम को अन्य बैंकों के साथ जोड़ना चाहते थे। आरबीआई ने कहा कि हम इसकी मंजूरी तभी दे सकते हैं जबकि डाक घर एक अलग बैंक इकाई बनाएं क्योंकि आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में सिर्फ बैंक हैं। डाक विभाग ने सकारात्मक रवैया अपनाया है और एक अलग इकाई बनाई है। इस इकाई का मुख्यालय बेंगलुर होगा।

एटीएम नेटवर्क से संपर्क होने के बाद लोगों को अपने डाक घर खाते से किसी बैंक के खाते में धन हस्तांतरण की सुविधा होगी। इसके अलावा डाक घर के एटीएम का उपयोग बैंक खातों से धन निकाले जाने के लिए भी किया जा सकेगा। अधिकारी ने कहा कि इस इकाई को पोस्ट बैंक लाइसेंस को परिचालन में लाने के लिए बनाया गया है और आखिरकार इसका पोस्ट बैंक में विलय कर दिया जायेगा। डाक विभाग के देश भर में 28,000 विभागीय डाक घर और 1.50 लाख ग्रामीण इलाकों में डाक घर हैं।

डाक विभाग के भुगतान बैंक में होंगे 3.5 लाख कर्मचारी, सितंबर 2017 तक खुलेंगे 650 ब्रांच

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement