1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वाले सावधान! RD की किस्त न भरी तो देना होगा इतना जुर्माना

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वाले सावधान! RD की किस्त न भरी तो देना होगा इतना जुर्माना

पोस्ट ऑफिस आम भारतीय के लिए निवेश का भी एक शानदार विकल्प होता है। यहां पर फिक्स डिपॉजिट से लेकर कई छोटी बचत योजनाओं के कई विकल्प मौजूद होते हैं। post office RD scheme investment alert pay fine if not paying installment on time

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 21, 2021 12:30 IST
पोस्ट ऑफिस में निवेश...- India TV Paisa

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वाले सावधान! RD की किस्त न भरी तो देना होगा इतना जुर्माना

पोस्ट ऑफिस आम भारतीय के लिए निवेश का भी एक शानदार विकल्प होता है। यहां पर फिक्स डिपॉजिट से लेकर कई छोटी बचत योजनाओं के कई विकल्प मौजूद होते हैं। इन पर दूसरी बचत योजनाओं पर बेहतर ब्याज भी मिलता है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता किसी भी पोस्टऑफिस में खुलवा सकता है। इन्हीं बचत योजनाओं में रिकरिंग डिपॉजिट (Post office RD) जैसी शानदार बचत योजना है जिस पर एफडी सी ज्यादा ब्याज मिलता है और मेच्योरिटी पर दूसरी योजनाओं से ज्यादा ब्याज भी मिलता है। 

क्या होता है रिकरिंग डिपॉजिट 

आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम डाल सकते हैं और मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम प्राप्त होती है। RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। Post office RD का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। आप इसे और आगे भी बढ़ा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति मात्र 100 रुपये महीने के निवेश से इसे शुरू कर सकता है। पोस्ट आफिस RD पर इस समय 5.8% सालाना ब्याज मिल रहा रहा है, लेकिन इंटरेस्ट की रकम हर 3 महीने पर मूलधन में जुड़ जाता है। यानी क्वार्टर्ली कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

किस्ते न भरने पर देना होता है जुर्माना 

यदि आपने RD खाता शुरू किया है तो जरूरी है कि आप नियमित रूप से इसमें निवेश करते रहें। अगर आपने कई महीनों से भुगतान नहीं किया है तो आपका अकाउंट डिफाल्ट माना जाएगा। ऐसी स्थिति में आपको 100 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। बाद में अकाउंट को ​दोबारा चालू करवाने (Reactivate) के लिए 100 रुपये पर 1 रुपये पेनाल्टी देनी होगी। इसके साथ ही बकाया राशि का भुगतान करना होगा।

टर्मिनेट हो सकता है खाता 

4 बार डिफॉल्ट होने के बाद RD अकाउंट को 2 महीने के लिए Reactivate करा सकते हैं। लेकिन अगर इस अवधि के दौरान अकाउंट नहीं ओपन कराते हैं तो इसे टर्मिनेट कर दिया जाएगा और इसमें फिर पैसे नहीं जमा करा सकेंगे। 

इनकम टैक्स छूट का लाभ 

Post office RD आप 1.50 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस RD को 5 साल पूरा होने के पहले भी बंद कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा आप तभी कर पाएंगे जब RD Account मिनिमम 3 साल चला हो। प्री-मैच्योर एग्जिट पर आपको ब्याज के रूप में केवल पोस्ट ऑफिस के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलेगा।

Write a comment
X