Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अटकी बिजली परियोजनाओं को पटरी पर लाएगी सरकार, बिजली परियोजनाओं का ऋण संकट भी होगा खत्‍म : गोयल

अटकी बिजली परियोजनाओं को पटरी पर लाएगी सरकार, बिजली परियोजनाओं का ऋण संकट भी होगा खत्‍म : गोयल

बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय ताप और पनबिजली क्षेत्र में अटकी परियोजनाओं को पटरी पर लाने का प्रयास कर रहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 12, 2017 16:12 IST
अटकी बिजली परियोजनाओं को पटरी पर लाएगी सरकार, बिजली परियोजनाओं का ऋण संकट भी होगा खत्‍म : गोयल- India TV Paisa
अटकी बिजली परियोजनाओं को पटरी पर लाएगी सरकार, बिजली परियोजनाओं का ऋण संकट भी होगा खत्‍म : गोयल

नई दिल्ली बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय ताप और पनबिजली क्षेत्र में अटकी और वित्‍तीय दबाव का सामना कर रही परियोजनाओं को पटरी पर लाने के लिए अपनी ओर से प्रयास कर रहा है। उनके इस बयान को बिजली क्षेत्र के बारे में सरकार के इरादे का एक संकेत माना जा रहा है। गोयल ने मोदी सरकार के तीन साल के कामकाज के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि हम ऐसी ताप बिजली परियोजनाओं के ऋण संकट के समाधान के नजदीक हैं जहां परियोजना का विकास कर रही कंपनी ने कर्ज चुकाने के मामले में जानबूझ कर चूक नहीं की है। बिजली मंत्रालय अटकी पनबिजली परियोजनाओं के उद्धार पर भी काम कर रहा है। मंत्रालय कई बैंकों और संबद्ध पक्षों से विस्तृत चर्चा भी कर चुका है।

यह भी पढ़ें : शेयर बाजार के जरिए टैक्‍स में अनुचित लाभ लेने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है SEBI

सूत्रों के अनुसार बिजली मंत्रालय कुल प्रस्तावित 11,639 मेगावाट क्षमता की अटकी पनबिजली परियोजनाओं को उबारने के लिए एक नीति तय कर चुका है। इसके लिए 2024-25 तक 16,709 करोड़ रुपए की मदद की जाएगी। इसके अलावा पनबिजली परियोजनाओं को 4 प्रतिशत की ब्याज सहायता भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं घर के किराये का भुगतान, मामूली शुल्‍क पर इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

बिजली मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय और नीति आयोग मिल कर अगले 25 वर्ष के लिए एक ऊर्जा सुरक्षा नीति का समौदा तैयार करने में लगे हैं। गोयल ने उम्मीद जतायी कि 2022 तक भारत में नवीकरणीय बिजली की स्थापित क्षमता ताप बिजली की स्थापित क्षमता को पार कर जाएगी। उस समय तक देश में नवीकरणीय स्रोतों से बिजली उत्पादन की स्थापित क्षमता 1,75,000 मेगावाट करने का लक्ष्य है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement