Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार की इस योजना से खाते में आ रहे 3000 रुपए?, जानिए सच्चाई

मोदी सरकार की इस योजना से खाते में आ रहे 3000 रुपए?, जानिए सच्चाई

यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 3000 रुपए की नगद राशि दे रही है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 05, 2020 19:11 IST
Pradhan Mantri Mandhan yojana viral news fact check - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Pradhan Mantri Mandhan yojana viral news fact check 

नई दिल्ली। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मानधन योजना को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है। यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 3000 रुपए की नगद राशि दे रही है। आपको बता दें कि कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर मोदी सरकार की योजनाओं को लेकर कई फर्जी खबरें वायरल करके लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। 

PIB फैक्ट चेक ने बताई सच्चाई

प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 3000 रुपए की नगद राशि देने के वायरल वीडियो की सच्चाई पीआईबी सामने लाई है। सरकार का प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईबी सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी खबरों और तथ्यों का फैक्ट चैक करती है। इस वायरल वीडियो पर जब पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार ऐसी किसी योजना के तहत प्रति माह 3000 रुपए नहीं दे रही है।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री मानधन योजना

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में की है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है। इस योजना से देश का कोई भी ऐसा व्यक्ति जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच हो। 60 की उम्र के बाद योजना में आवेदन करने वाले को योजना के तहत 3 हजार रुपए महीना यानि आपको सालाना 36 हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

योजना के तहत जितना कंट्रीब्यूशन हर महीने लाभार्थी करता है, उतना ही सरकार उसमे मिलाती है। यानी अगर आपका कंट्रीब्यूशन 100 रुपए है तो सरकार भी इसमें 100 रुपए मिलाएगी। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप हर महीना मात्र 55 रुपए निवेश करके अपने लिए महीने 3 हजार रुपए की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का कोई भी भाग ले सकता है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 45 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम 15,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही पहले से केंद्र सरकार की किसी अन्य पेंशन स्कीम का फायदा नहीं उठाया रहा हो।

रोज बचाने होंगे सिर्फ 2 रुपए 

इस स्कीम से 18 साल की उम्र में कोई जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र तक हर महीने 55 रुपए जमा कराने होंगे। एक दिन के हिसाब से राशि करीब 2 रुपए होगी। हालांकि, उम्र ज्यादा होने पर कुछ ज्यादा पैसे जमा करने होते हैं। 

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी हो उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी। प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं। खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं। एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी। इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा। आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement