Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राहुल गांधी ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर अल्पकालिक फसल ऋण पर सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध किया

राहुल गांधी ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर अल्पकालिक फसल ऋण पर सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध किया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर उनसे 31 दिसंबर तक अल्पकालिक फसल ऋण के पुनर्भुगतान स्थगन का विस्तार करने और सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 29, 2021 21:32 IST
राहुल गांधी ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर अल्पकालिक फसल ऋण पर सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध - India TV Paisa
Photo:FILE

राहुल गांधी ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर अल्पकालिक फसल ऋण पर सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध किया

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर उनसे 31 दिसंबर तक अल्पकालिक फसल ऋण के पुनर्भुगतान स्थगन का विस्तार करने और सभी दंडात्मक ब्याज माफ करने का अनुरोध किया है। राहुल गांधी ने अपने पत्र में कहा कि यह आपका ध्यान देश भर में जारी महामारी के कारण हमारे किसानों को हो रही गंभीर वित्तीय संकट की ओर आकर्षित करने के लिए है। मेरे संसदीय क्षेत्र वायसनाड में नकदी फसल उगाने वाले छोटे और सीमांत किसानों की बड़ी संख्या है, जैसा कि आप जानते हैं, केरल के बड़े हिस्से दो वर्षों 2018 और 2019 में बाढ़ से तबाह हो गए थे। उसके बाद कोविड महामारी आ गई। इसने कृषि संकट को और गंभीर रूप से बढ़ा दिया है, वर्तमान में, किसान ब्याज सबवेंशन योजना के तहत रियायती दर पर अल्पकालिक फसल ऋण प्राप्त करते हैं। 

राहुल गांधी ने अपने पत्र में लिखा कि कई लॉकडाउन, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और सीमित बाजार पहुंच सहित कारकों ने कृषि आय को बुरी तरह प्रभावित किया है। भविष्य की आर्थिक अनिश्चितता के साथ बढ़ते कर्ज ने हमारे किसानों की समय पर ऋण चुकाने की क्षमता को प्रभावित किया है। मुझे अपने निर्वाचन क्षेत्र में व्यक्तियों और संगठनों से अल्पकालिक फसल ऋण के पुनर्भुगतान पर स्थगन का अनुरोध करने वाले अभ्यावेदन प्राप्त हो रहे हैं, पूरे भारत में करोड़ों किसानों की ऐसी ही स्थिती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement