Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI के नाम पर ई-मेल भेजकर मांगे जा रहे हैं पैसे, राजन ने कहा जनता से रहें सावधान

RBI के नाम पर ई-मेल भेजकर मांगे जा रहे हैं पैसे, राजन ने कहा जनता से रहें सावधान

RBI के गवर्नर रघुराम राजन ने जनता को आगाह किया है वे उनके या केंद्रीय बैंक के नाम से पैसे की मांग को लेकर आए किसी प्रकार के फर्जी ई-मेल से सावधान रहें।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 11, 2016 16:07 IST
RBI के नाम पर ई-मेल भेजकर मांगे जा रहे हैं पैसे, राजन ने कहा जनता से रहें सावधान- India TV Paisa
RBI के नाम पर ई-मेल भेजकर मांगे जा रहे हैं पैसे, राजन ने कहा जनता से रहें सावधान

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन ने जनता को आगाह किया है वे उनके या केंद्रीय बैंक के नाम से पैसे की मांग को लेकर आए किसी प्रकार के फर्जी ई-मेल से सावधान रहें और किसी के झांसे में न पड़ें।

राजन ने कहा कि मैं स्पष्ट करता हूं कि रिजर्व बैंक कभी किसी से भुगतान के लिए ई-मेल नहीं भेजता। हमारे पास करीब 360 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है और करीब आठ लाख करोड़ रुपए के सरकारी बांड हैं। वास्तव में हमें आपके पैसे की जरूरत नहीं है। वह यहां एकीकृत भुगतान इंटरफेस प्रणाली (यूपीआई) का उद्घाटन करने के अवसर पर बोल रहे थे। यूपीआई से धन हस्‍तांतरण में और सुगता होगी।

ऐसे करें असली और नकली नोटों की पहचान

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

गौरतलब है कि इससे पहले कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोगों को आरबीआई या गवर्नर के नाम से भारी-भरकम मुनाफे और लॉटरी के इनाम हासिल करने के लिए ऐसे फर्जी ई-मेल मिल चुके हैं। धोखाधड़ी करने वाले ऐसे मेल में पहले लोगों से प्रसंस्करण शुल्क या हस्तांतरण शुल्क के नाम पर कुछ धन बताए हुए बैंक खाते में जमा कराने को कहा जाता है। गवर्नर ने कहा, यदि आपको कोई ऐसा ई-मेल मिलता है, जिसमें कहा गया हो कि आपने कोई प्रतिस्पर्धा जीती है या लॉटरी जीती है और मैं (आरबीआई गवर्नर) आपको 50 लाख रुपए भेजूंगा लेकिन आप हस्तांतरण लागत के तौर पर 20,000 रुपए भेजें, तो इस ई-मेल को हटा दें। हम किसी को धन नहीं देते और न ही आपसे धन मांगते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement