1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने बैंकों को कोविड प्रभावित सेक्टर्स को लिक्विडिटी सहूलियत प्रदान करने की अनुमति दी

RBI ने बैंकों को कोविड प्रभावित सेक्टर्स को लिक्विडिटी सहूलियत प्रदान करने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आखिरकार देश के ट्रैवल और टूरिज्म, हॉस्पिटेलिटी और एविएशन सेक्टर के बचाव में आगे आगे आया है। ये सेक्टर्स देश में कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते काफी बुरी तरीके से प्रभावित हुए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2021 15:27 IST
RBI ने बैंकों को कोविड प्रभावित सेक्टर्स को लिक्विडिटी सहूलियत प्रदान करने की अनुमति दी- India TV Paisa
Photo:FILE

RBI ने बैंकों को कोविड प्रभावित सेक्टर्स को लिक्विडिटी सहूलियत प्रदान करने की अनुमति दी

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आखिरकार देश के ट्रैवल और टूरिज्म, हॉस्पिटेलिटी और एविएशन सेक्टर के बचाव में आगे आगे आया है। ये सेक्टर्स देश में कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते काफी बुरी तरीके से प्रभावित हुए हैं। आरबीआई ने बैंकों को अर्थव्यवस्था के इन क्षेत्रों को वर्तमान में 4 प्रतिशत की कम ब्याज वाली रेपो दर पर 15,000 करोड़ रुपये तक की नई उधार सहायता प्रदान करने की अनुमति दी है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सुविधा से इन सेक्टर्स पर महामारी की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। आरबीआई के एक बयान में कहा गया है कि 5,000 करोड़ रुपये की एक अलग लिक्विडिटी खिड़की 31 मार्च, 2022 तक खोली गई है, जिसमें रेपो दर पर तीन साल तक की अवधि होगी।

इस योजना के तहत बैंकों द्वारा होटल और रेस्तरां, टूरिज्म या ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर्स, बस ऑपरेटर्स, प्राइवेट बस ऑपरेटर्स, कार रिपेयर सर्विसेज, इवेंट ऑगेर्नाइजर्स, स्पा क्लिनिक्स और ब्यूटी पॉलर्र वगैरह को नए सिरे से ऋण सहायता प्रदान किया जा सकता है।

Write a comment
X