Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 1 जनवरी के बाद भी चलेंगे हाथ से लिखे नोट, व्‍हाट्सएप पर चल रही अफवाहों को आरबीआई ने किया खारिज

1 जनवरी के बाद भी चलेंगे हाथ से लिखे नोट, व्‍हाट्सएप पर चल रही अफवाहों को आरबीआई ने किया खारिज

व्‍हाट्सएप पर हाथ से लिखे करंसी नोटों के संबंध में ट्रेंड कर रहे मैसेज पर आरबीआई गवर्नर राजन ने स्थिति को स्‍पष्‍ट करने के लिए वॉइस मैसेज भेजा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 17, 2015 13:46 IST
1 जनवरी के बाद भी चलेंगे हाथ से लिखे नोट, व्‍हाट्सएप पर चल रही अफवाहों को आरबीआई ने किया खारिज- India TV Paisa
1 जनवरी के बाद भी चलेंगे हाथ से लिखे नोट, व्‍हाट्सएप पर चल रही अफवाहों को आरबीआई ने किया खारिज

नई दिल्ली। जिन नोटों पर हाथ से लिखा हुआ है, ऐसे नोट 1 जनवरी के बाद भी प्रचलन में रहेंगे। फेसबुक,‍ ट्विटर और वॉट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर पुराने नोटों को लेकर चल रही अफवाहों पर स्‍पष्‍टीकरण देते हुए आरबीआई ने कहा है कि ये नोट वैध रहेंगे। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने एक ऑडियो संदेश में कहा है कि व्हॉट्सएप पर यह ट्रैंड कर रहा है कि इस साल के अंत तक ऐसे नोटों को स्वीकारा नहीं जाएगा जिन पर कुछ लिखा हुआ है, यह पूरी तरह गलत है, यह नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

torn notes

indiatvpaisa notes (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (1)IndiaTV Paisa

image-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisa notes (2)IndiaTV Paisa

imageIndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें– फटे हुए नोट को न समझे बेकार, अगर आधा हिस्सा भी है तो मिलेगा पूरा पैसा

चलते रहेंगे पुराने नोट

रिजर्व बैंक के अनुसार उसकी पॉलिसी है कि वह खराब या विकृत नोट को नए नोट से बदलता है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि पुराना नोट गैरकानूनी है और यह नहीं चलेगा। यह नोट कहीं भी चलाए जा सकते हैं। इस तरह के नोट की स्वीकृति के लिए कोई अंतिम तारीख तय नहीं है। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर बताया जा रहा था कि जनवरी 2016 से विकृत या खराब नोट का स्वीकार नहीं किया जाएगा। आरबीआई ने इसका खंडन किया है और कहा है कि सभी नोट कानूनी हैं और बैंक उसे बिना किसी रुकावट के वापस लेंगे।

यह भी पढ़ें- नए सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ आएंगे 1000, 500 और 100 के नोट, ऐसे होगी असली नकली की पहचान

ये है पुराने नोट बदलने का नियम

1 रुपए से 20 रुपए तक के नोटों के लिए-

यदि आपके पास 1 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का नोट है। और यदि इसका 50 प्रतिशत से अधिक हिस्‍सा ठीक है तो आपको पूरा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि 50 प्रतिशत और उससे कम हिस्‍सा ही बचा हुआ है। तो आपको इस स्थिति में कुछ भी नहीं मिलेगा।

0, 100, 500 या 1000 का नोट

यदि आपके पास 50, 100, 500 या फिर 1000 रुपए का नोट है। तो यदि शेष बचा हुआ हिस्‍सा पूरे नोट के 65 फीसदी से अधिक है तो आपको इसका पूरा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि बचा हुआ हिस्‍सा पूरे नोट के 40 फीसदी से अधिक और 65 फीसदी से कम है। तो स्थिति में आपको आधा मूल्य मिलेगा। वहीं यदि बचा हुआ हिस्सा 40 फीसदी से कम है तो कुछ भी नहीं मिलेगा।

नंबर कटने पर भी मिलता है रिफंड

अक्‍सर कहा जाता है कि यदि नोट का नंबर कट गया है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर नोट के दाहिनी ओर ऊपर या बाई तरफ नीचे की ओर लिखे नंबर वाला हिस्सा फटा हुआ है। तो याद रखें कि नोट का नंबर अधिक महत्व नहीं रखता केवल नोट या बचा हुआ भाग ही महत्वपूर्ण है। आपको पूरी राशि का रिफंड मिलेगा।

इस प्रकार के नोट का नहीं मिलेगा रिफंड

यदि आपके पास ऐसा नोट है जिसे जानबूझ कर काटा, फाड़ा, विकृत किया गया हो। या‍ फिर उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन या किसी अन्य तरीके से छेड़छाड़ की गई हो। तो आपको रिफंड के रूप में कुछ भी हासिल नहीं होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement