1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने दो सहकारी बैंकों पर लगाया सात लाख रुपये का जुर्माना, BoB ने शुरू की व्‍हाट्सएप बैंकिंग सर्विस

RBI ने दो सहकारी बैंकों पर लगाया सात लाख रुपये का जुर्माना, BoB ने शुरू की व्‍हाट्सएप बैंकिंग सर्विस

व्हॉट्सएप बैंकिंग के जरिये ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी और वे अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 05, 2021 8:15 IST
RBI imposes Rs 7 lakh penalty on 2 co-op banks- India TV Paisa

RBI imposes Rs 7 lakh penalty on 2 co-op banks

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि उसने दो सहकारी बैंकों पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें से पांच लाख रुपये का जुर्माना व्यावसायिक सहकारी बैंक मर्यादित पर केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) और अन्य नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है। महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक मर्यादित, लातुर पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि रायपुर स्थित व्यावसायिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक परिसर में एटीएम लगाने (ऑन-साइट एटीएम) और केवाईसी निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर यह जुर्माना लगाया गया है। एक अन्य विज्ञप्ती में आरबीआई ने कहा कि महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक मर्यादित पर जुर्माना केवाईसी के बारे में दिए गए निर्देशों का उल्लंघन को लेकर लगाया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने व्हॉट्सएप बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) ने मैसेजिंग मंच व्हॉट्सएप पर बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ऑफ बड़ौदा व्हॉट्सएप के जरिये खाते में बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, चेक की स्थिति जानकारी, चेकबुक आग्रह, डेबिट कॉर्ड को ब्लॉक करने और उत्पाद एवं सेवाओं के बारे सूचना जैसी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

बैंक के कार्यकारी निदेशक ए के खुराना ने बयान में कहा कि सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के बीच हमारा मानना है कि व्हॉट्सएप बैंकिंग के जरिये ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी और वे अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। मैसेजिंग मंच के जरिये बैंकिंग सेवाएं चौबीसों घंटे सातों दिन उपलब्ध होंगी। इसके लिए अतिरिक्त एप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे लोग जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी मंच के जरिये बैंक के उत्पादों, सेवाओं, पेशकश, एटीएम और शाखा के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

IDBI बैंक ने शुरू की वीडियो केवाईसी सेवा

आईडीबीआई बैंक ने बचत खाता खोलने के लिए वीडियो केवाईसी एकाउंट ओपनिंग सुविधा को शुरू करने की घोषणा की है। इस सुविधा के जरिये ग्राहक अपने घर या दफ्तर में बैठे-बैठे एक बचत खाता खोल सकते हैं और इसके लिए उन्‍हें स्‍वयं बैंक आने की भी जरूरत नहीं होगी।  

Write a comment
X