Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 80 हजार रुपए खर्च कर उगाया एक टन प्‍याज, बेचने पर किसान को हुई सिर्फ एक रुपए की कमाई

80 हजार रुपए खर्च कर उगाया एक टन प्‍याज, बेचने पर किसान को हुई सिर्फ एक रुपए की कमाई

किसान ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि जिला कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) में लगभग एक टन प्‍याज बेचकर वह केवल एक रुपया ही कमा सका है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 24, 2016 18:46 IST
80 हजार रुपए खर्च कर उगाया एक टन प्‍याज, बेचने पर किसान को हुई सिर्फ एक रुपए की कमाई- India TV Paisa
80 हजार रुपए खर्च कर उगाया एक टन प्‍याज, बेचने पर किसान को हुई सिर्फ एक रुपए की कमाई

पुणे। प्याज की गिरती कीमतों से जहां एक और उपभोक्‍ता को आराम है, वहीं दूसरी ओर किसान परेशान हैं। ऐसे ही एक किसान ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि जिला कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) में लगभग एक टन प्याज बेचकर वह केवल एक रुपया ही कमा सका है।

48 साल के देवीदास परभाने का कहना है कि प्याज की कीमतों में गिरावट का असर उस जैसे कई किसानों पर पहले ही दिख रहा है। अन्य किसानों ने भी इस साल बंपर फसल के बावजूद औने-पौने दाम वाले सौदे किए हैं। परभाने ने पूरा गणित समझाते हुए बताया कि उसने दो एकड़ जमीन में 80,000 रुपए खर्च करके प्याज उगाया था। 10 मई को 952 किलो प्याज एक ट्रक में लादकर पुणे स्थित एपीएमसी पहुंचाया गया, जहां प्रति दस किलो प्याज के लिए 16 रुपए  मिले। यानी एक रुपए साठ पैसे प्रति किलो का भाव मिला।

आगे परभाने ने कहा, प्‍याज की कुल कीमत 1523.20 रुपए मिली, इसमें से बिचौलिये ने 91.35 रुपए कमीशन लिया, श्रमिक शुल्क 59 रुपए रहा। इसके अलावा 18.55 रुपए व 33.30 रुपए विशिष्ट शुल्क के रूप में दिए गए। 1320 रुपए  ट्रक ड्राइवर ने लिए, जो प्याज लेकर एपीएमसी गया था। इस प्रकार कुल मिलाकर 1522.20 रुपए खर्च हो गए। किसान ने कहा कि सभी कटौतियों के बाद उसके पास केवल एक रुपया ही बचा। उसने कहा, मैं कम से कम तीन रुपए प्रति किलो की उम्मीद कर रहा था। लेकिन इस तरह के सौदे से वह निराश है। एपीएमसी से इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी।

यह भी पढ़ें- प्याज की गिरती कीमतों से व्‍यापारी परेशान, सरकार से मांगा मुआवजा और निर्यात बढ़ाने की अनुमति

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement