1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Mukesh Ambani का जन्मदिन आज, जानिए क्यों नहीं कर पाए थे एमबीए और कितनी है संपत्ति?

Mukesh Ambani Birthday Spl: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति उद्योगपति मुकेश अंबानी का जन्मदिन आज, जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

भारत के सबसे कामयाब और धनी उद्योगपति के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले मुकेश अंबानी की संपत्ति की बात करें तो 31 मार्च 2020 तक उनकी संपत्ति 48 बिलियन डॉलर थी, उन्हें फोर्ब्स द्वारा नवीतनतम विश्व अरबपतियों की लिस्ट में 17वां स्थान दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 19, 2020 12:52 IST
Reliance Industries Ltd, RIL Chairman, Mukesh Ambani, birthday- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Reliance Industries Ltd Chairman Mukesh Ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज 62 साल के हो गए हैं। आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे मुकेश अंबानी 54 अरब डॉलर (3.83 लाख करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ बिजनेस-टाइकून न केवल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति व मशहूर उद्योगपति हैं बल्कि दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में भी अपना कब्जा जमाए हुए हैं।

भारत के सबसे कामयाब और धनी उद्योगपति के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले मुकेश अंबानी की संपत्ति की बात करें तो 31 मार्च 2020 तक उनकी संपत्ति 48 बिलियन डॉलर थी, उन्हें फोर्ब्स द्वारा नवीतनतम विश्व अरबपतियों की लिस्ट में 17वां स्थान दिया गया है। वे 88 बिलियन डॉलर (राजस्व) की तेल और गैस की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं, जो भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है। मुकेश अंबानी के जन्मदिन के इस बेहद खास मौके पर आप भी जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक और खास बातें।

ये हैं मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ खास रोचक बातें

धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को यमन के अदन में हुआ था। कई अरबपतियों की तरह मुकेश अंबानी भी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं, उन्होंने शुरुआती दिनों में माटुंगा के इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (UDCT), से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया।

मुकेश अंबानी साल 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की डिग्री हासिल करना चाहते थे, लेकिन उनके पिता धीरूभाई अंबानी ने बीच में ही उनकी पढ़ाई रुकवा दी और अपने साथ काम के लिए बुला लिया। बीच में ही पढ़ाई छोड़कर मुकेश अंबानी वापस भारत आ गए। 

इसके बाद मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम रसायन की शुरुआत की। उस समय कंपनी पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग और तेल और गैस क्षेत्र में थी, लेकिन अंबानी ने अपने परिवार के कारोबार को दूरसंचार और खुदरा जैसे क्षेत्रों में विविधता प्रदान की।

मुकेश अंबानी ने 1984 में नीता अंबानी से शादी की, मुकेश के दो बेटे अनंत और आकाश और बेटी ईशा हैं। बेटी ईशा ने हाल ही में उद्योगपति अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से शादी की है। आकाश की शादी भारत के शीर्ष डायनामेंट रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता से हुई है जो रोजी ब्लू डायमंड्स के मालिक और सीईओ हैं। 

मुकेश अंबानी का आवास मुंबई की एंटीलिया सबसे मंहगा निजी आवास है। बताया जाता है कि उनके इस घर में दुनियाभर की तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। एंटीलिया में थिएटर से लेकर हेलीपैड तक की सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा यहां 168 कारों की पार्किंग की सुविधा भी है। वहीं कामकाज के लिए यहां 600 लोगों का स्टाफ भी है। एंटीलिया बिल्डिंग की कीमत 1 बिलियन डॉलर है।

मुकेश अंबानी एक शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति है और उन्होंने कभी शराब का सेवन नहीं किया है। मुकेश अंबानी को बॉलीवुड की फिल्में बेहद पसंद आती हैं और उनका पसंदीदा स्थान माटुंगा में मैसूर कैफे है। आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी साधारण कपड़े पहनते हैं और किसी भी ब्रांड के प्रशंसक नहीं हैं। जिस तरह से हर किसी का एक निकनेम होता है, वैसे ही मुकेश अंबानी का भी है, उनका निकनेम मुकु है।

मुकेश अंबानी ने जामनगर रिफाइनरी में अपने कर्मचारियों के साथ अपना 50वां जन्मदिवस सेलिब्रेट किया था, इसके अलावा उन्होंने कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया। मुकेश अंबानी एक धार्मिक व्यक्ति हैं और कभी भी प्रार्थना किए बिना अपने घर से नहीं निकलते हैं। साल 2009 में उन्हें 15 करोड़ रुपए की मासिक आमदनी होती थी और उनकी कपंनी हर साल कामयाबी के नए आयाम को छू रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कंपनियों का राजस्व करीब 88 अरब डॉलर है। इसके अलावा रिलायंस ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में जियो लॉन्च कर काफी कमाई की है। दुनिया के सबसे बड़े ऑइल रिफाइनिंग कॉप्लेक्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज के लगभग 42 फीसदी हिस्से पर अंबानी का नियंत्रण है। मुंबई स्थित रिलायंस के अन्य व्यवसायों में पूरे भारत में 4जी वायरलेस नेटवर्क शामिल है। रिलायंस के जियो ने सस्ते डेटा सर्विस, फ्री डोमेस्टिक वॉइस कॉल के जरिए 340 मिलियन से अधिक ग्राहकों का भरोसा जीता है।

बता दें कि मुकेश अंबानी देश के पहले और एकमात्र ऐसे कारोबारी हैं, जिन्हें Z प्लस सिक्योरिटी दी गई है। जो कि देश की सबसे उच्चतम स्तर की सुरक्षा सेवा है। अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने मुकेश अंबानी को 2019 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था।

Write a comment
X