1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RIL का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपए के करीब, कंपनी का शेयर पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर

RIL का बाजार पूंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपए के करीब, कंपनी का शेयर पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर

बुधवार को बॉम्बे शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1571.85 रुपए का ऊपरी स्तर छुआ जो अबतक की रिकॉर्ड ऊंचाई है। शेयर में आई इस तेजी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री के बाजार मूल्य में बढ़ोतरी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 20, 2019 11:20 IST
Reliance Industries market cap- India TV Paisa

Reliance Industries market cap

मुंबई। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री एक नया इतिहास रचने के बेहद करीब है। रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य 10 ट्रिलियन रुपए के बेहद करीब पहुंच गया है। शेयर बाजार में कंपनी का शेयर रिकॉर्ड ऊंचाई पर है जिस वजह से बुधवार को कंपनी का कुल बाजार मूल्य 9.95 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। शेयर में थोड़ी तेजी अगर और आती है और कंपनी के बाजार मूल्य में 5 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी होती है तो रिलायंस इंडस्ट्री 10 लाख करोड़ रुपए यानि 10 ट्रिलियन रुपए को पार कर जाएगा।

बुधवार को बॉम्बे शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1571.85 रुपए का ऊपरी स्तर छुआ जो अबतक की रिकॉर्ड ऊंचाई है। शेयर में आई इस तेजी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री के बाजार मूल्य में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को रिलायंस इंडस्ट्री की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अगले महीने टेलिकॉम दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कंपनी की इस घोषणा से ही शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में उछाल आया है।

रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर मे बढ़ोतरी का असर कंपनी के प्रोमोटर मुकेश अंबानी की संपत्ति पर भी पड़ेगा। मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं और ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक फिलहाल उनकी संपत्ति 58 अरब डॉलर है और दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूचि में वे 12वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति में अगर यहां से 4 अरब डॉलर का इजाफा होता है और दूसरे धनी व्यक्तियों की संपत्ति में बदलाव नहीं होता तो वे दुनिया के 8वें सबसे धनी व्यक्ति बन जाएंगे।  

Write a comment
bigg-boss-13