Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Jio ने लगाया Airtel पर बड़ा आरोप, कहा- 293 और 449 रुपए वाले प्लान में कंपनी ग्राहकों को कर रही है गुमराह

Jio ने लगाया Airtel पर बड़ा आरोप, कहा- 293 और 449 रुपए वाले प्लान में कंपनी ग्राहकों को कर रही है गुमराह

Jio ने आरोप लगाया है कि Airtel गुमराह करने वाले ऑफर पेश कर दर निर्धारण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर रही है। साथ ही, ग्राहकों के बीच भेदभाव कर रही है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: May 02, 2017 8:53 IST
Jio ने लगाया Airtel पर बड़ा आरोप, कहा- 293 और 449 रुपए वाले प्लान में कंपनी ग्राहकों को कर रही है गुमराह- India TV Paisa
Jio ने लगाया Airtel पर बड़ा आरोप, कहा- 293 और 449 रुपए वाले प्लान में कंपनी ग्राहकों को कर रही है गुमराह

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के बीच एक नया विवाद शुरू हो गया है।  रिलायंस जियो ने आरोप लगाया है कि भारती एयरटेल गुमराह करने वाले ऑफर पेश कर दर निर्धारण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर रही है और एक जैसा प्लान लेने वाले अपने ही ग्राहकों के बीच मनमाने ढंग से भेदभाव कर रही है।

शुरू हुआ नया विवाद

विज्ञापन को लेकर शुरु हो गया है। रिलायंस जियो ने आरोप लगाया है कि भारती एयरटेल गुमराह करने वाले ऑफर पेश कर दर निर्धारण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर रही है और एक जैसा प्लान लेने वाले अपने ही ग्राहकों के बीच मनमाने ढंग से भेदभाव कर रही है।

जियो ने लगाया आरोप

उसने कहा कि एयरटेल के इन ऑफरों के विज्ञापन भावी ग्राहकों के मन में यह विश्वास जगाकर उन्हें लुभाने की कोशिश है कि उन्हें 70 दिनों तक प्रतिदिन एक जीबी डाटा मिलेगा। जियो ने कहा, लेकिन जो ग्राहक एयरटेल के दोहरे मापदंड को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें बस 50 एमबी डाटा मिलेगा ओर उसके बाद उनसे 4000 रुपए प्रति जीबी की ऊंची दर से शुल्क लिया जाएगा।

एयरटेल कर रही है नियमों का उल्लंघन

जियो ने कहा कि एक तरफ एयरटेल 4जी हैंडसेंट और 4जी सिमकार्ड वाले नए ग्राहकों को ही 70 दिनों के लिए प्रति दिन एक जीबी डाटा लाभ दे रही है, दूसरी तरफ वह अन्य ग्राहकों को 35 दिनों के लिए महज 50 एमबी डाटा दे रही है. इस तरह वह अपने ग्राहकों के बीच ही बहुत भेदभाव कर रही है. उसका कहना है कि ऐसे में ट्राई को एयरटेल पर दूरसंचार दर आदेश, 1999 का उल्लंघन करने के तहत जुर्माना लगाना चाहिए।

एयरटेल पर लगें भारी जुर्माना

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो ने दूरसंचार नियामक ट्राई से सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल पर बड़ा जुर्माना लगाने की मांग की है. रिलायंस जियो ने आरोप लगाया है कि एयरटेल के 293 और 449 रुपये के प्लान गुमराह करने वाले तरीके से बाजार में बेचे जा रहे हैं।

एयरटेल ने आरोपों को बताया निराधार

भारती एयटेल के प्रवक्ता ने इन आरोपों से इनकार किया और कहा कि यह नेटवर्क त्रुटि समेत अपनी समस्याओं के लिए दूसरे को जिम्मेदार ठहराने की रिलायंस जियो की साजिश का हिस्सा है। इससे बड़ी विडंबना क्या हो सकती है कि रिलायंस जियो पहले कई महीनों तक फ्री सेवाएं देती रही है और वह दूसरे संचालकों पर अंगुली उठा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement