1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली में खुदरा स्थलों का किराया 11-17 प्रतिशत बढ़ा

जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली में खुदरा स्थलों का किराया 11-17 प्रतिशत बढ़ा

मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में किराया 11.1 प्रतिशत बढ़कर 1,000 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गया। इन तीनों स्थानों में सालाना आधार पर भी प्रतिशत में किराया वृद्धि इतनी ही रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 24, 2021 12:32 IST
जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली में खुदरा स्थलों का किराया 11-17 प्रतिशत बढ़ा- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली में खुदरा स्थलों का किराया 11-17 प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख इलाकों में खुदरा क्षेत्र का किराया अब कोविड-19 पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान राजधानी के खान मार्केट, साउथ एक्सटेंशन तथा कनॉट प्लेस जैसे पॉश क्षेत्रों में खुदरा क्षेत्र के किराये में 11 से 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुशमैन एंड वेकफील्ड की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वैश्विक संपत्ति सलाहकार की रिपोर्ट ‘मार्केटबीट-दिल्ली एनसीआर, रिटेल क्यू3, 2021’ में कहा गया है, ‘‘बाजार गतिविधियां तेज होने के साथ किराया दरें महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंच रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर के बाजार में सितंबर तिमाही के दौरान खुदरा गतिविधियों में सुधार हुआ है। खुदरा क्षेत्र को लीज या पट्टे पर लेने की गतिविधियां बढ़ी हैं। कुशमैन एंड वेकफील्ड के प्रबंध निदेशक (उत्तर) विभोर जैन ने कहा, ‘‘किराया दरें कोविड-19 पूर्व के स्तर पर पहुंच रही हैं। आने वाले महीनों में खुदरा क्षेत्र ऊपर की ओर ही जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘टीकाकरण बढ़ने तथा संक्रमण के मामलों में कमी की वजह से उपभोक्ता भरोसा बढ़ा है और चीजें सामान्य हो रही हैं।’’

किराया परिदृश्य की बात की जाए, तो जुलाई-सितंबर की तिमाही में खान मार्केट में किराया 12.5 प्रतिशत बढ़कर 1,350 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया। साउथ एक्सटेंशन एक और दो में चालू कैलेंडर साल की तीसरी तिमाही में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर किराया 16.7 प्रतिशत बढ़कर 700 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गया।

इसी तरह मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में किराया 11.1 प्रतिशत बढ़कर 1,000 रुपये प्रति वर्ग फुट पर पहुंच गया। इन तीनों स्थानों में सालाना आधार पर भी प्रतिशत में किराया वृद्धि इतनी ही रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति मालिकों ने महामारी के दौरान किराये और अन्य शर्तों में जो ढील दी थी, उसे अब वे वापस ले रहे हैं।

Write a comment
bigg boss 15