Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RSWM को पहली छमाही में हुआ 82 करोड़ रुपये का लाभ, परिचालन से 1695 करोड़ रुपये की हुई आय

RSWM को पहली छमाही में हुआ 82 करोड़ रुपये का लाभ, परिचालन से 1695 करोड़ रुपये की हुई आय

वैश्विक उद्योग पूर्वानुमान को देखते हुए डेनिम कारोबार के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इसके अलावा, कंपनी को रिसाइकल्ड डेनिम की मांग के कारण डेनिम बाजार में नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 11, 2021 15:55 IST
RSWM announced September 2021 quarter result- India TV Paisa
Photo:RSWM

RSWM announced September 2021 quarter result

नई दिल्ली।  भारत के सिंथेटिक और मिश्रित स्पन यार्न के सबसे बड़े निर्माताओं और निर्यातकों में से एक आरएसडब्लूएम लिमिटेड ने 30 सितंबर, 2021 को समाप्त तिमाही के लिए अपने वित्तीय नतीजों की घोषणा की। आरएसडब्लूएम लिमिटेड ने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 की पहली छमाही में उसने 82 करोड़ रुपये का कर पश्‍चात लाभ (पीएटी) अर्जित किया है, जो कि पिछले वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही के दौरान हुए 83 करोड़ रुपये के नुकसान के मुकाबले शानदार प्रदर्शन है।

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन की वजह से लगे प्रतिबंधों के बावजूद आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड ने वित्त वर्ष 21 की समान अवधि के मुकाबले वित्त वर्ष 22 की पहली छमाही में 1695 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। समूह के भीतर, आरएसडब्ल्यूएम यार्न व्यवसाय में वित्त वर्ष 22 की पहली छमाही में मांग में अचानक वृद्धि दर्ज की गई। प्रतिबंधों में ढील के साथ, मौजूदा ग्राहकों से बढ़ती मांग की बदौलत डेनिम व्यवसाय ने बेहतर प्रदर्शन किया और इस ट्रेंड में तेजी देखी गई।

आरएसडब्ल्यूएम ने अपने विस्‍तार के लिए 330 करोड़ रुपये का निवेश करने की भी घोषणा की है। यह निवेश डेनिम फैब्रिक निर्माण क्षमता, कॉटन मेलेंज यार्न निर्माण क्षमता और आधुनिकीकरण और संतुलन उपकरणों के विस्तार पर किया जाएगा। आरएसडब्ल्यूएम ने अपने डेट इक्विटी रेशियो को  31 मार्च 18 के 1.56 से सुधारकर 30 सितंबर 21 को 0.92 करने में सफलता हासिल की है। पिछले 4.5 वर्षों में, ॠण 31 मार्च 18 के 1402 करोड़ रुपये से घटकर 31 सितंबर 21 को 612 करोड़ रुपये रह गया है।

आरएसडब्ल्यूएम वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में निरंतर मजबूत व्यावसायिक प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है। ऑनलाइन परिधान खरीद में तेज वृद्धि दर्ज होने के बाद कपड़ा की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसके साथ, महामारी ने टेक्निकल टेक्‍सटाइल्‍स की मांग भी बढ़ा दी है।

इसके अतिरिक्त, कंपनी खारीग्राम (राजस्थान) में अपनी सबसे बड़ी इकाई में मेलान्‍ज यार्न के 30,000 स्पिंडल स्थापित करेगी और मोर्डी (बांसवाड़ा) में यार्न सुविधा में कॉम्बेड कॉटन के लिए 20,000 स्पिंडल भी स्थापित करेगी। ये गतिविधियां वित्त वर्ष 22 में सभी स्थानों पर आधुनिकीकरण और संतुलन उपकरण के अतिरिक्त है।

वैश्विक उद्योग पूर्वानुमान को देखते हुए डेनिम कारोबार के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इसके अलावा, कंपनी को रिसाइकल्ड डेनिम की मांग के कारण डेनिम बाजार में नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है। आरएसडब्ल्यूएम के ग्राहकों के पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण वैश्विक ब्रांडों को शामिल करने से आने वाले वर्षों में विकास को लेकर आशावादी रुख का निर्माण हुआ है। कंपनी कचरे के पुनर्चक्रण और इसे पहनने योग्य वस्तुओं में परिवर्तित करके पर्यावरण की रक्षा के लिए अपने सतत प्रयासों को भी मजबूत कर रही है।

आरएसडब्ल्यूएम लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रिजू झुनझुनवाला ने कहा कि वित्‍त  वर्ष 2021 व्यवसाय के मामले में सीखने और चुनौतियों से भरा था और महामारी से जूझ रहा था जिसने बदलाव के लिए उत्प्रेरक का काम किया। आरएसडब्ल्यूएम उन कंपनियों के बीच खड़ा था, जिन्होंने बदलाव की कल्पना की और अत्यधिक अप्रत्याशित पारिस्थितिकी तंत्र में बेहतर वित्तीय आंकड़ें प्रदान करना जारी रखने के लिए तैयार होने की दक्षता का प्रदर्शन किया। साथ ही वित्त वर्ष 21 हमारे लिए एक बहुत ही संतोषजनक वर्ष था क्योंकि हमने संरचनात्मक परिवर्तन किए, जिसे लेकर हमें विश्वास है कि ये व्यापार विकास के तेज फोकस के लिए महत्वपूर्ण थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement