Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रुपए पर दिखा राजन के बयान का असर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 61 पैसे हुआ कमजोर

रुपए पर दिखा राजन के बयान का असर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 61 पैसे हुआ कमजोर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की ओर से दूसरे कार्यकाल को ना कहने के बाद आज डॉलर के मुकाबले रुपए में भारी गिरावट देखने को मिली।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 20, 2016 13:18 IST
Bad Impact: रुपए पर दिखा राजन के बयान का असर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 61 पैसे हुआ कमजोर- India TV Paisa
Bad Impact: रुपए पर दिखा राजन के बयान का असर, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 61 पैसे हुआ कमजोर

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की ओर से दूसरे कार्यकाल को ना कहने के बाद आज डॉलर के मुकाबले रुपए में भारी गिरावट देखने को मिली। शुरूआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूपया 61 पैसे गिरकर 67.69 पर आ गया। फॉरेक्स डीलर्स के मुताबिक घरेलू इक्विटी बाजार में कमजोर शुरूआत के अलावा आयातकों की ओर से अमेरिकी करेंसी की ताजा मांग से भी रूपए पर दबाव बना है। उन्होंने कहा कि विदेशी बाजारों में कुछ दूसरी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी के आने के कारण रूपये का नुकसान नियंत्रित हुआ।

बीते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले डॉलर में 13 पैसे की बढ़त दर्ज की गई थी और यह 67.08 पर था। रूपए में यह मजबूती बैंकर और निर्यातकों की ओर से ताजा बिक्री और स्टॉक बाजार में बढ़त के कारण देखी गई थी। बीते शनिवार को राजन ने कहा कि वह आरबीआई गवर्नर के तौर पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेंगे। उनका यह फैसला उद्योग जगत को चौंकाने वाला रहा। विपक्षी दलों ने इसे राष्ट्र का नुकसान करार दिया।

कारोबार के शुरूआती समय में बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 178.03 अंकों की गिरावट देखी गई और यह 26,447.88 पर पहुंच गया। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी बिकवाली देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों ही इंडेक्स एकदम सपाट कारोबार कर रहे हैं। सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी, रियल्टी और ऑटो शेयरों में हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है। जबकि बैंकिंग और फार्मा सेक्टर में बिकवाली का असर ज्यादा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement