1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर 73.84 के स्तर पर बंद हुआ

डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर 73.84 के स्तर पर बंद हुआ

कारोबार की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.95 पर खुला। दिन में कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये ने 73.82 रुपये का उच्चतम स्तर और गिरावट आने पर 73.95 रुपये प्रति डॉलर का न्यूनतम स्तर छुआ।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 22, 2020 20:13 IST
डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी 

नई दिल्ली। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कारोबार की समाप्ति पर पांच पैसे और गिरकर 73.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कोरोना वायरस का नया रूप सामने आने के बाद चिंताएं बढ़ने से अन्य एशियाई मुद्राओं में भी गिरावट का रुख रहा।

स्थानीय मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.95 पर खुला। दिन में कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये ने 73.82 रुपये का उच्चतम स्तर और गिरावट आने पर 73.95 रुपये प्रति डॉलर का न्यूनतम स्तर छुआ। अंत में यह 73.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह विनिमय दर पिछले दिन के बंद भाव के मुकाबले पांच पैसे नीचे रही। इससे पहले सोमवार को अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ दो सप्ताह के निम्न स्तर 73.79 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

रिलायंस सिक्युरिटीज में वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘ज्यादातर क्षेत्रीय मुद्राओं में गिरावट का रुख रहने के बीच भारतीय रुपया भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आने के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में आ रहे सुधार के धीमा पड़ने की आशंका में ज्यादातर एशियाई मुद्राओं में गिरावट रही।’’ इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की स्थिति को बताने वाला डॉलर इंडेक्स 0.29 प्रतिशत बढ़कर 90.30 पर रहा। शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक सैफ मुकादम ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आने के बाद बाजार धारणा बुरी तरह प्रभावित हुई। कारोबारियों को आशंका है कि ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस सामने आने के बाद यात्रा प्रतिबंध लगेंगे जिससे कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आ रहा सुधार प्रभावित होगा। इसे देखते हुए अगले कुछ कार्यदिवसों के दौरान रुपया 73.40 से 74.25 रुपये प्रति डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकता है।’’

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X