1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सऊदी अरब ने चीन को दिया झटका, दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको ने कैंसिल की 75000 करोड़ की डील

सऊदी अरब ने चीन को दिया झटका, दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको ने कैंसिल की 75000 करोड़ की डील

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी साउदी अरामको ने चीन के साथ 10 अरब डॉलर की एक बड़ी डील कैंसिल कर दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2020 11:08 IST
Saudi Aramko- India TV Paisa
Photo:FILE

Saudi Aramko

कोरोना संकट के बीच दुनिया भर की रुसवाई झेल रहे चीन को साउदी अरब ने बड़ा झटका दिया है। अंग्रेजी बिजनेस अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी साउदी अरामको ने चीन के साथ 10 अरब डॉलर की एक बड़ी डील कैंसिल कर दी है। बता दें कि पिछले साल फरवरी में क्राउन प्रिंस सलमान ने चीन के साथ यह बड़ी डील साइन की थी। इस डील के तहत अरामको चीन के साथ मिलकर एक रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स बनाने वाली थी। 

चीन-पाकिस्तान के संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के जिक्र पर भारत ने दिया कड़ा जवाब

फिलहाल साउदी अरामको कीे ओर से इस डील को कैंसिल करने को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है, लेकिन इकोनोमिक टाइम्स के अनुसार, कोरोना संकट के बीच दुनिया भर में तेल की मांग घटी है, जिससे कच्चा तेल काफी सस्ता हो गया है। काफी कोशिशों के बावजूद तेल कंपनियों नुकसान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इसे देखते हुए अरामको ने इस डील को खत्म करने का फैसला किया है। घाटा पाटने के लिए अरामको ने फिलहाल खर्चे घटाने पर जोर देना शुरू किया है। कंपनी ने 75 अरब डॉलर का डिविडेंड जारी भी करने का फैसला किया है। इस डिविडेंड का बड़ा हिस्सा सऊदी किंगडम को जाता है जो फिलहाल भारी किल्लत से गुजर रहा है।

ताइवान की सेना ने चीन को दी चेतावनी, कहा- कम मत समझो, हमला किया तो मुंहतोड़ जवाब देंगे

अरामको ने भारत में किया है 44 अरब डॉलर का निवेश 

साउदी अरामको चीन के साथ ही भारत में भी बड़ा निवेश कर चुकी है। अरामको ने भारत में 44 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह निवेश महाराष्ट्र के रत्नागिरी मेगा रिफाइनरी प्रॉजेक्ट में किया गया है। ऐसे में चीन के बाद अब सभी की निगाहें भारत पर भी हैं। संकट से गुजर रही ये दुनिया का सबसे बड़ी तेल कंपनी भारत से भी किनारा कर सकती है। 

Write a comment
X